Breaking News

देश का एक ऐसा अनोखा स्टेशन, जहां दो राज्यों में है ट्रेन की मौजूदगी

देश में बहुत से रेलवे स्टेशन(railway station) हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि दिल्ली-मुंबई रेल लाइन (Delhi-Mumbai Railway Line) पर एक ऐसा स्टेशन भी है जिसका संबंध दो राज्यों से हैं. जी हां आपको भी सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन ये सच है. दरअसल, ये स्टेशन राजस्थान (Rajasthan) के झालावाड़ (Jhalawar) जिले और कोटा (Kota) संभाग में आता है. यहां पर भवानी मंडी रेलवे स्टेशन (Bhawani Mandi Station) है जो राजस्थान(rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) दो राज्यों में बंटा हुआ है.

bhawani mandi railway station share 2 state madhya pradesh and rajasthan,  jhalawar film bhawani mandi tesan | ऐसा रेलवे स्टेशन जहां आधी ट्रेन एमपी  में खड़ी होती है और आधी राजस्थान में |

बता दें इस स्टेशन पर ट्रेन का इंजन एक राज्‍य में तो ट्रेन के गार्ड का डिब्बा दूसरे राज्‍य में खड़ा होता है. यह अनोखा रेलवे स्‍टेशन अपनी तरह का अकेला रेलवे स्‍टेशन है. रेलवे स्टेशन के एक छोर पर राजस्थान(rajasthan) का बोर्ड लगा है और दूसरे छोर पर मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) राज्‍य का बोर्ड लगा है. इस स्टेशन पर जब ट्रेन खड़ी होती है तब वह आधी मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) में होती है और आधी राजस्थान(rajasthan) में. आज हम आपको इसी

एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहा आधी ट्रेन मध्यप्रदेश में खड़ी होती है और आधी  राजस्थान में , know about bhawani mandi railway stationअनोखे स्टेशन के बार में पूरी कहानी बताने जा रहे हैं. भवानी मंडी स्टेशन(bhawani mandi station) राजस्थान और एमपी (MP) की सीमा पर स्थित होने की वजह से कई मायनों में खास है.

यहां आस-पास रहने वाले लोग अपने आधार कार्ड या किसी और सरकारी दस्तावेज में भले ही मध्य प्रदेश की भैंसोदामंडी

Bhawani Mandi railway station divided between two statesका पता और पिनकोड शेयर करते हों लेकिन रोजमर्रा के कामकाज के लिये उनके कई चक्कर इस भवानी मंडी स्टेशन के लगते रहते हैं. इस वजह से यहां दोनों प्रदेशों की साझा संस्कृति की झलक देखने को मिलती है.

हकीकत है कि अगर यहां के प्लेटफार्म पर आस-पास की टिकट लेने वाले यात्री राजस्थान में खड़े होते हैं तो टिकट देने वाले सरकारी बाबू मध्य प्रदेश की सीमा में बैठे होते हैं. भवानी मंडी रेलवे स्टेशन पर आनी वाली सभी ट्रेनें एक साथ दो

एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहा आधी ट्रेन मध्यप्रदेश में खड़ी होती है और आधी  राजस्थान में , know about bhawani mandi railway stationप्रदेशों में खड़ी होती हैं. भवानी मंडी कस्बे की सरहद पर स्थित मकानों के आगे के दरवाजें जहां मध्यप्रदेश के भैंसोदामंडी कस्बे में खुलते तो उनके पिछले दरवाजे झालावाड़ के भवानीमंडी में खुलते हैं.

भवानी मंडी कस्बा सीमावर्ती जिसे झालावाड़ (Jhalawar) में होने की वजह से नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए भी जाना जाता है. नशे के कारोबारी और ड्रग्स के तस्कर यहां की भौगोलिक स्थित का फायदा अक्सर उठाते हुए इधर से उधर यानी मध्यप्रदेश में अपराध करने के बाद फौरन राजस्थान में आ जाते हैं या राजस्थान में वारदात करके मध्यप्रदेश की ओर निकल जाते हैं. हालांकि इसके कारण दोनों राज्यों की पुलिस में अक्सर सीमा विवाद होता रहता है.

बता दें की इस स्टेशन के ऊपर 2018 में एक बॉलीवुड कॉमेडी फिल्म भी बन चुकी है. जिसका नाम ‘Bhawani

एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहा आधी ट्रेन मध्यप्रदेश में खड़ी होती है और आधी  राजस्थान में , know about bhawani mandi railway stationMandi Tesan’ है. इस फिल्म का निर्देशन सईद फैजान हुसैन(said faizaan Husain) ने किया था और जयदीप अल्हावत जैसे दिग्गजों ने इसमें किरदार निभाया है.