Breaking News

दुनिया में बेहद है इसकी demand, 30 हजार रुपए किलो बिकती है ये सब्जी

क्या आपको पता है कि देश और दुनिया की सबसे महंगी सब्जी का नाम क्या है। भारत की सबसे महंगी सब्जी हिमालय से आती है। इस सब्जी की पूरे विश्व में भारी मांग है। इस सब्जी की कीमत जानकर आप सन्न रह जाएंगे। इस सब्जी को पकाने के लिए खासी मेहनत की जरूरत पड़ती है। क्योंकि इसे खाने से दिल संबंधी कोई बीमारी नहीं होती। इसके अलावा ये सब्जी शरीर को कई अन्य प्रकार का पोषण देती है। ये एक तरह से मल्टी-विटामिन की प्राकृतिक गोली है।

Morchella Esculenta: 25 Thousand Per KG Vegetable Morel Is On Demand - इस  25 हजार किलो वाली सब्जी से नहीं होती दिल की बीमारियां | Patrika News

इस खास सब्जी का नाम गुच्छी। यह हिमालय पर मिलने वाले जंगली मशरूम की प्रजाति है। बाजार में इसकी कीमत 25 से 30 हजार रुपये किलो है। गुच्छी नाम की इस सब्जी को बनाने में ड्राय फ्रूट, सब्जियां और देशी घी का इस्तेमाल होता है। यह भारत की दुर्लभ सब्जी है, जिसकी मांग विदेशों में भी होती है।

जान लीजिए हिमालयन गुच्छी मशरूम के फायदों के बारे में - This is the unknown  fact and benefits of himalyan guchchi mushroom in hindi

लजीज पकवानों में गिनी जाने वाली औषधीय गुणों से भरपूर गुच्छी के नियमित उपयोग से दिल की बीमारियां नहीं होती हैं। दिल की बीमारियों से पीड़ित लोग अगर इसे रोज थोड़ी मात्रा में ले तो उन्हें फायदा होगा। इसे हिमालय के पहाड़ों से लाकर सुखाया जाता है। इसके बाद इसे बाजार में उतारा जाता है।

यह सब्जी है औषधीय गुणों से भरपूर, कीमत 25-30 हजार रुपए प्रति किलो - India  TV Hindi News

गुच्छी का वैज्ञानिक नाम मार्कुला एस्क्यूपलेंटा है। यह मशरूम की ही एक प्रजाति मॉर्शेला फैमिली से संबंध रखता है। यह ज्यादातर हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के पहाड़ों पर उगाए जाते हैं।  अमेरिकी, यूरोप, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड के लोग कुल्लू की गुच्छी को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। गुच्छी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-बी, डी, सी और के होता है। कहानियां भी सुनाई जाती हैं कि जब पहाड़ों पर तूफान आता है और उसी समय बिजली गिरती है तो गुच्छी की फसल पैदा होती है। गुच्छी से लोग मिठाई भी बनाते हैं।