Breaking News

दिवाली से पहले कर रहे हैं किचन की सफाई, तो इन कॉमन गलतियों से बचें

दिवाली की सफाई किसी टास्क से कम नहीं है। ज्यादातर लोगों को दिवाली की स्पेशल सफाई करने के नाम से ही चक्कर आने लग जाते हैं। घर की सफाई में सबसे पहली सफाई किचन की होनी चाहिए, जिससे कि हम थकने से पहले अच्छी तरह सफाई कर सकें। किचन की सफाई करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि घर का ज्यादातर खाने का सामान किचन में रखा होता है। फिर भी ऐसी कुछ गलतियां हैं, जो लोग अक्सर कर जाते हैं। आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वे कॉमन गलतियां-

खाने को ठीक से कवर करके न रखना 
आप अगर चाहते हैं कि आपका खाना हेल्दी रहे, तो खाने को कुछ देर के लिए किसी और कमरे में रख दें। जहां पर धूल-मिट्टी न पहुंच पाए। फ्रिज में खाना ज्यादा सेफ रहेगा।

एयरटाइट कंटेनर न रखना 
आपके किचन में एयरटाइट कंंटेनर होना बहुत जरूरी है, इसमें वे सामान ज्यादा सेफ रहता है जिन्हें आप फ्रिज में नहीं रख सकते। स्नैक्स, दाल, ड्राय फ्रूट्स, बिस्किट के लिए एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें।

बार-बार एक ही कपड़े का इस्तेमाल करना 
किचन की सफाई करने के लिए हमेशा साफ कपड़ों का इस्तेमाल करें। आप अगर पहले से ही गंदे या धूल-मिट्टी वाले कपड़े से किचन की सफाई करेंगे, तो किचन बहुत ही अनहाइजीन हो जाएगा।

बर्तनों को किचन में ही रखना 
सफाई के दौरान बर्तनों को प्लास्टिक पॉलीथीन में पैक करके किसी और रूम में रख दें। ऐसा करने से बर्तनों पर धूल-मिट्टी नहीं जमेगी। अक्सर बर्तन वहीं होते हैं और धूल-मिट्टी पड़ने से बदरंग हो सकते हैं।

केमिकल क्लीनिंग लिक्विड का इस्तेमाल 
फ्लोर के लिए आप केमिकल वाके क्लीनिंग लिक्विड या फिनायल का यूज कर सकते हैं लेकिन किचन स्लैब, टाइल पर कभी भी बहुत ज्यादा केमिकल वाले लिक्विड का इस्तेमाल न करें। आप स्पेशल टाइल क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो टाइल के लिए ही इस्तेमाल किए जाते हैं।