Breaking News

जापान में शादी के नियमों को लेकर बड़ा बदलाव, अब गर्भवती महिलाएं कभी भी कर सकेंगी शादी

जापान सरकार (japan government) ने शादी के नियम में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है. जापान की कैबिनेट ने तलाक के समय गर्भवती महिलाओं (pregnant women) को दोबारा शादी करने के लिए 100 दिन के इंतजार करने के कानून को खत्म कर दिया है. अब इस नियम के खत्म होने के बाद तलाकशुदा महिलाएं (divorced women) कभी भी शादी कर सकेंगी. बताया जा रहा है कि यह कानून कई सालों पुराना है. इतना ही नहीं यह कानून (law) सिर्फ महिलाओं पर लागू होता था. पुरुषों के लिए ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं था.एक रिपोर्ट के मुताबिक जापान में यह कानून 1896 में लागू हुआ था. पिता अपने अपनी जिम्मेदारी से दूर न भाग जाए इसलिए यह कानून लागू करने की बात कही जाती थी. हालांकि जापान के एक्टिविस्ट इसे पुरानी मानसिक्ता (old mindset) और महिलाओं के प्रति भेदभाव बताते हुए इस कानून का लगातार विरोध कर रहे. इसके बाद कानून को वापस लेने की मांग तेजी होती गई. 2016 में इस कानून में संशोधन (amendment of law) भी किया गया था.

माता-पिता के लिए भी बदलेगा नियम
जापान की कैबिनेट द्वारा बदले गए कानून में उस नियम को भी शामिल किया है जिसमें पैरेंट्स के बाद बच्चों को अनुशासित करने के लिए असीमित अधिकार दिया गया था. एक स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक संसदीय सत्र खत्म होने से पहले एक विधेयक पेश किया जाएगा. माना जा रहा है कि यह कानून 2024 में लागू हो सकती है.

मालूम हो कि ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट में लगातार जापान की रैंकिंग गिर रही थी. माना जा रहा है कि ग्लोबल लेवल पर अपनी छवि को सुधाने के लिए जापान की सरकार ने यह फैसला लिा है. इतना ही नहीं 2030 तक व्यापार और राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व 30 फीसदी करने का भी लक्ष्य सरकार ने रखा है.