Breaking News

तमिलनाडु में भारी बरसात से जनजीवन अस्त-व्यस्त, चेन्नई में जलजमाव, डैम हुए ओवरफ्लो

तमिलनाडु (Tamil Nadu) में कई जगहों पर मध्यम से भारी बरसात (heavy rain) के कारण राजधानी चेन्नई (Chennai) के कई इलाकों में भारी जलजमाव हो गया है. इसके कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी वर्षा के कारण कई जगह बांधों में पानी भर गया है और डैम ओवरफ्लो देखने को मिला है. तमिलनाडु के थेनी, डिंडीगुल, मदुरै, शिवगंगा और रामनाथपुरम जिलों में बाढ़ का अलर्ट (flood alert) जारी किया गया है. बांध अधिकारी ने बताया कि थेनी में वैगई बांध से 4,230 क्यूबिक फीट अतिरिक्त पानी छोड़ा गया. जबकि आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक चेन्नई में आज भी भारी बारिश की संभावना है.

तमिलनाडु में लगातार भारी बारिश के कारण कोयंबटूर में बांध ओवरफ्लो हो गया और चेन्नई के अलावा भी कई शहरों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई. तमिलनाडु के कई हिस्सों में 2 हफ्ते से लगातार भारी बारिश हो रही है और आईएमडी ने आने वाले दिनों में और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 13 नवंबर को भी पूरे तमिलनाडु राज्य में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की. मौसम विभाग ने मछुआरों को दक्षिण आंध्र प्रदेश-उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों और आसपास के समुद्रों में नहीं जाने की भी चेतावनी दी है. जबकि 13-14 नवंबर को केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

लक्षद्वीप, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र, केरल तट के आसपास और दक्षिणपूर्व अरब सागर से सटे इलाके में 40-45 किमी. से 55 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. गौरतलब है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को तमिलनाडु में कुड्डालोर, माइलादुथुराई, नागपट्टिनम, तिरुवरुर और तंजावुर जिलों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कराईकल के लिए रेड अलर्ट जारी किया था. ऐसा बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव की मौसम प्रणाली के जोर पकड़ने के कारण किया गया था. इन जिलों में कई जगहों पर अत्यधिक भारी वर्षा के साथ-साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई थी.