Breaking News

डायबिटीज के मरीजों के लिए अरहर दाल के हैं अनेकों फायदें, शुगर रहती हैं कंट्रोल

कोरोना के कारण इन दिनों देश भर में त्राही त्राही मची हुई है. कोरोना वायरस (Coronavirus) से होने वाली बीमारी ने सभी तरह की दिक्कतों को पैदा कर दिया है. लेकिन कोरोना के अलावा कई सारी ऐसी बीमारियां भी हैं, जो इंसान के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं. इनमें से ही एक बीमारी है डायबिटीज(Diabetes) की. WHO के आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में करीब 43 करोड़ से ज्यादा लोगों को डायबिटीज बीमारी से पीड़ित हैं. इस बीमारी से हर साल 16 लाख लोगो की मौत हो जाती है.

दाल को अपनाए, शुगर को भगाए

ये बाते तो सब जानते हैं कि ये बीमारी का कोई सटीक इलाज नहीं है, जीवन भर इसको कंट्रोल किया जा सकता है, इसके अलावा और कोई चारा नहीं होता है. बता दें कि जब शरीर इंसुलिन हार्मोन (Insulin) का उत्पादन नहीं कर पाता है, तो ग्लूकोज का लेवल ज्यादा हो जाता है, जो लंबे समय तक रहने पर डायबिटीज की बीमारी बन जाता है. डायबिटीज के मरीजो को खाने पीने में बहुत कंट्रोल करना पड़ता है. इसी के साथ वो अगर दाल से दोस्ती कर लेंगे तो उनकी सेहत के लिए काफी अच्छा रहेगा.

ये हैं दाल के फायदेमंद होने के कारण

1- दाल का सेवन करना इसलिए फायदेमंद होता हैं क्योंकि अरहर की दाल (Pigeon Pea) को प्रोटीन का पावर हाउस कहा जाता है.
2- प्रोटीन के साथ साथ अरहर की दाल में जिंक, आयरन, फोलेट और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं
3- फाइबर (Dal has fiber) की मात्रा दाल में बहुत अधिक होती है. घुलनशील और अघुलनशील इसमें दोनों तरह के फाइबर पाए जाते है.
4- बता दें कि दाल का ग्लाइसिमिक इंडेक्स कम होता है और इसी के साथ दाल में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी होता है.
इन सारी खूबियों के साथ शरीर में ब्लड शुगर को मैनेज (Blood Sugar control) करने में ये मदद करती हैं, इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए दाल वो भी अरहर दाल खाना बहुत ही लाभदायक माना जाता है.

एक शोध जो कि साल 2018 में हुई उसमें ये साबित हुआ कि अरहर दाल खाने या अरहर दाल का पानी मात्र पीने से शुगर कंट्रोल होती है. अरहर दाल के अतिरिक्त आप हरी वाली मूंग दाल,चना दाल, राजमा, चना या छोले भी खा सकते हैं. ये सारी चीजें ब्लड शुगर को काफी हद तक कंट्रोल करती हैं.