Breaking News

टीम इंडिया को बड़ा झटका, रोहित शर्मा और इशांत पहले दो टेस्ट से बाहर

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट से बाहर हो गए हैं और चार टेस्ट मैचों की सीरीज के शेष दो टेस्टों में उनका खेलना अभी संशय के घेरे में है। रोहित हैमस्ट्रिंग चोट से और इशांत पसलियों में खिंचाव की परेशानी से उबर रहे हैं। दोनों को यह चोट यूएई में आईपीएल के दौरान लगी थी। इशांत तो आईपीएल बीच में छोड़कर स्वदेश लौट आए थे जबकि रोहित अपनी टीम मुंबई इंडियंस को पांचवीं बार आईपीएल चैंपियन बनाकर स्वदेश लौटे थे। दोनों बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे थे। टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल में कहा था कि यदि दोनों खिलाड़ियों को 17 दिसम्बर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना है तो उन्हें 26 नवम्बर तक ऑस्ट्रेलिया पहुंच जाना होना होगा।

Rohit Sharma, Ishant Sharma set to miss Australia Test series

शास्त्री के इस बयान के चंद दिनों बाद ही यह खबर सामने आ गई है कि रोहित और इशांत पहले दो टेस्टों से बाहर हो गए हैं। उनका शेष दो टेस्टों में हिस्सा लेना भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की त्वरित कार्रवाई पर निर्भर करेगा। इशांत ने हालांकि गेंदबाजी फिटनेस हासिल कर ली है लेकिन टेस्ट फिटनेस के लिए उन्हें चार सप्ताह पूरी गेंदबाजी की जरूरत होगी यानी एक दिन में कम से कम 20 ओवर। रोहित का अभी कोई फिटनेस टेस्ट नहीं हुआ है जबकि उन्होंने आईपीएल के फाइनल में अपनी टीम के लिए मैच विजयी अर्धशतक बनाया था। रोहित को पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर कर दिया गया था लेकिन आईपीएल में अपनी टीम के फाइनल सहित आखिरी तीन मैचों में खेलने के बाद उनको फिटनेस को लेकर उठे सवालों के पश्चात बीसीसीआई ने रोहित को वनडे और टी-20 सीरीज से विश्राम दिया था लेकिन उन्हें चार टेस्टों की सीरीज में शामिल कर लिया था।

 

इशांत आईपीएल के बीच में लौटकर सीधे एनसीए चले गए थे। उन्होंने हाल में पूरे रनअप के साथ अपना गेंदबाजी टेस्ट दिया था। लेकिन तीसरे टेस्ट में खेलने के लिए उन्हें अभी ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान पकड़नी होगी। ऑस्ट्रेलिया के क्वारंटीन नियमों के अनुसार इशांत को ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद 14 दिनों तक क्वारंटीन में रहना होगा और वह दो सप्ताह के बाद ट्रेनिंग शुरू कर पाएंगे। वह सिडनी में सात जनवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए ही तैयार हो पाएंगे।

समझा जाता है कि रोहित को दिसम्बर के दूसरे सप्ताह में यात्रा करने की अनुमति मिल पाएगी। इसके बाद उन्हें दो सप्ताह के रिहैबिलिटेशन से गुजरना होगा जिसके बाद ही उन्हें लेकर कोई अंतिम फैसला किया जा सकेगा। बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार रोहित के पास टेस्ट सीरीज में खेलने का मौका हो सकता था यदि वह अन्य टीम साथियों के साथ सीधे दुबई से ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाते। रोहित यदि शीघ्रतम ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होना चाहते हैं तो वह आठ दिसम्बर तक रवाना हो सकते हैं। उन्हें ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर 14 दिन क्वारंटीन में रहना होगा जिससे वह कम से कम 22 दिसम्बर तक ट्रेनिंग से बाहर रहेंगे।

यदि दोनों खिलाड़ी अगले एक या दो दिन में ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होते हैं तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद 14 दिन अपने होटल कमरों में आइसोलेशन में रहना होगा। इसका मतलब है कि वे 17 दिसम्बर से एडिलेड में शुरू होने वाले दिन रात्रि टेस्ट से पहले दो अभ्यास मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। यदि रोहित बाहर होते हैं तो श्रेयस अय्यर को टेस्ट टीम में शामिल किया जा सकता है जो ऑस्ट्रेलिया में सीमित ओवरों की टीम का हिस्सा हैं।