Breaking News

टिंडर यूज करने वाला दुनिया का ये खास गैंडे की जानिए कैसे हुई मौत

दुनिया के आखिरी सफेद नर नॉर्थन गैंडे ने दम तोड़ दिया है। इस खास गैंडे की देखभाल का जिम्मा केन्या में जंगली जानवरों की केयर करने वाली संस्था के पास था। अब दुनिया में ऐसी प्रजातियों के सिर्फ दो मादा गैंडे ही जिंदा हैं।

दो मादा गैंडे अभी जीवित हैं
केन्या में ओल पेजेता कन्सर्वेंसी के अनुसार, विश्व के इस आखिरी 45 वर्षीय सफेद नॉर्थन नर गैंडे की मौत 19 मार्च, 2018 को हुई है। सूडान नाम के इस गैंडे के पिछले सीधे पैर में बीमारी हो गई थी, जिसके लिए लगातार इलाज चला। अंत में जाकर उसको इस दुनिया से अलविदा ही कहना पड़ा। सूडान नैरोबी से 250 किमी दूर ओल पेजेता कन्सर्वेंसी में अपनी ही प्रजाति की दो मादा गैंडों के साथ रह रहा था।

टिंडर पर भी था ये गैंडा
कन्सर्वेंसी के कर्मचारियों ने बताया कि उन्होंने इस गैंडे का मादा गैंडों के साथ मिलन कराने के लिए बहुत बार कोशिश की, लेकिन हर बार नाकामयाबी ही मिली। अगर नर गैंडे का मादा गैंडे के साथ मिलन हो जाता तो इस प्रजाति को बचाया जा सकता था। आपको बता दें कि पिछले साल डेटिंग एप टिंडर पर सूडान की प्रोफाइल बनाई गई था, जिससे फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए 9० लाख डॉलर का फंड इकट्ठा किया जा सके।

पैर की चोट बनी मौत की वजह
सूडान के पीछे वाले सीथे पैर में चोट लगने के कारण इंफेकशन फैल गया था, जिस कारण ये बताया जा रहा था कि कि उसे घाव के कारण उसे कृत्रिम मृत्यु देने के बारे में भी खबरें आई थीं। बाद में दवाइओं की वजह से पैर की चोट और इंफेकशन खत्म हो रहा था और गैंडा पहले जैसा भी होता जा रहा था, लेकिन उसकी अचानक मौत ने सभी को हैरान कर दिया है। अफ्रीका में सहारा उपक्षेत्र वो जगह है, जह पर दक्षिणी सफेद गैंडे हजारों की मात्रा में मौजूद हैं। उत्तरी सफेद गैंडों की संख्या बुहत तेजी के साथ घटती गई, क्योंकि इनका शिकार बहुत अधिक मात्रा में होने लगा था।