Breaking News

जेईई एडवांस्ड परीक्षा आज, इन नियमों का करना होगा पालन

जेईई एडवांस परीक्षा 2021 आज यानी 3 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा का संचालन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर द्वारा किया जा रहा है. संस्थान ने परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों के लिए गाइडलाइन जारी की हैं. ऐसे में एग्जाम में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स दिए गए दिशा-निर्देशों (Covid-19 Guidelines) को पढ़ सकते हैं.

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर (IIT, Kharagpur) की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक, म्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एडमिट कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जिसे उन्हें हॉल में ले जाना अनिवार्य होगा. इसलिए, जिन लोगों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड (Download Admit Card) नहीं किया है, उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट-jeeadv.ac.in से कर लेना चाहिए.

इन नियमों का रखना होगा ध्यान

उम्मीदवारों को जेईई एडवांस 2021 परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो पहचान पत्र ले भी लेकर आना होगा. इसके तहत अभ्यर्थी मूल पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) सहित लेकर आ सकते हैं.

परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटे पहले परीक्षा हॉल में रिपोर्ट करें. परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा हॉल में केवल एक पेंसिल, पेन, ट्रांसपेरेंट बोतल में पानी पीने की अनुमति होगी. परीक्षा हॉल के अंदर ईयरफोन, ब्लूटूथ डिवाइस, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, वॉलेट, हैंडबैग जैसे सामान की अनुमति नहीं होगी.

परीक्षा शुरू होने से पहले सीट, मॉनिटर, वेब कैमरा, माउस सहित बैठने की जगह पर नजर रखी जाएगी. उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले उन्हें अपने हाथों को साफ करना होगा.

एक उम्मीदवार को केवल एक स्क्रिबल पैड दिया जाएगा. उम्मीदवार को दिए गए स्थान में अपना नाम और JEE एडवांस 2021 पंजीकरण संख्या दर्ज करने के बाद स्क्रिबल पैड पर हस्ताक्षर करना होगा.

एग्जाम डिटेल्स

इस साल आईआईटी खड़गपुर जेईई एडवांस्ड 630 परीक्षा केंद्र आयोजित करेगा. उम्मीदवारों को कागज पर उतरना होगा. पिछले साल जेईई मेंस क्लियर करने वाले 2,50,621 उम्मीदवारों में से 1,60,838 ने जेईई एडवांस के लिए Registration कराया था और 1,50,838 उम्मीदवारों ने दोनों पेपर के लिए कुल 43,204 उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया था.