Breaking News

जाने कौन है सतीश मानशिंदे जो लड़ रहे आर्यन खान का केस, सलमान से लेकर रिया के भी रह चुके पहली पसंद

ऐक्टर शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) की पैरवी के लिए देश के सबसे महंगे और हाई-प्रोफाइल वकील सतीश मानशिंदे (Satish Maneshinde) को हायर किया है।

ना’रकोटिक्स कंट्रो’ल ब्यूरो (Na’rc’otics Con’trol Bureau) में मुंबई में एक क्रूज पर हो रही रे’व पार्टी (Mumbai cruise r’a’ve party) में आर्यन खान को रविवार को गिर’फ्तार किया था। सतीश मानशिंदे, आर्यन खान पर एन’सीबी द्वारा लगाए गए आ’रोपों के खिला’फ कोर्ट में उनकी पै’रवी करेंगे। आपको बता दें कि सतीश मानशिंदे इससे पहले बॉलिवुड के कई हाई-प्रोफाइल केस लड़ चुके हैं।

सतीश मानशिंदे ने ही सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) से जुड़े ड्र’ग्स मामले  में ऐक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) की पैरवी की थी। इससे पहले वह संजय दत्त (Sanjay Dutt) का 1993 वाला मुंबई ब्ला’स्ट केस भी ल’ड़ चुके हैं। इन्हीं चंद मा’मलों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सतीश मानशिंदे कितने महंगे वकील हैं। उनकी फीस कितनी ज्यादा होगी। सतीश मानशिंदे ने ही सलमान खान (Salman Khan) का काला हिरण वाला केस लड़ा था और ऐक्टर को ज’मानत दिलवाई थी।

यहां जानें सतीश मानशिंदे के बारे में सबकुछ

देखा जाए तो सतीश मानशिंदे एक तरह से बॉलिवुड के ‘संकटमोचक’ बन चुके हैं। सतीश मानशिंदे कौन हैं, (Who is Satish Maneshinde) उनकी फीस कितनी है और वह कैसे (Satish Maneshinde fees per day per case) वह देश के लगभग सभी हाई-प्रोफाइल मामलों के लिए टॉप वकील बन गए।

राम जेठमलानी के जूनियर वकील के रूप में शुरुआत

सतीश मानशिंदे कर्नाटक स्थित धारवाड़ के रहने वाले हैं। लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई आ गए थे। उन्होंने देश के टॉप क्रि’मिनल लॉयर्स में शामिल रहे स्वर्गीय राम जेठम’लानी (Ram Jethmalani) के जूनियर वकील के तौर साल 1983 में शुरुआत की। 10 सालों तक उन्होंने राम जेठमलानी के नेतृत्व में काम किया। इस दौरान उन्होंने सिविल और क्रिमिनल लॉ की बारिकियां भी सीखीं और फिर नेताओं से लेकर ऐक्टरों तक जुड़े मा’मले हैंडल किए।

संजय दत्त का केस ल’ड़ा

सतीश मानशिंदे सबसे पहले उस वक्त चर्चा में आए जब उन्होंने 1993 के मुंबई ब’म ध’मा’कों में बॉलिवुड ऐक्टर संजय दत्त का (Sanjay Dutt) के’स ल’ड़ा। बताया जाता है कि सतीश मानशिंदे ने ही उस मा’मले में संजय दत्त को ज’मानत दिलवा दी थी। उसी केस के बाद से सतीश मानशिंदे देश के हाई-प्रोफाइल मामलों के लिए सबसे प्रभावी वकील के तौर पर देखे जाने लगे।

सलमान के केस लड़ जमानत दिलवाई

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुशील मानशिंदे ने सलमान खान (Salman Khan) का काला हिरण केस लड़ा और उन्हें जमानत दिलवाई। बताया जाता है कि साल 2002 में सलमान खान के ‘ड्रं’क ऐंड ड्रा’इव’ (dri’nk and dri’ve) केस को भी सतीश मानशिंदे ने ल’ड़ा था और उन्हें जमानत दे दी गई थी।

राखी सावंत के लिए भी ‘संक’टमोचक’ बने सतीश मानशिंदे

सतीश मानशिंदे ने ऐक्ट्रेस राखी सावंत (Rakhi Sawant) का भी केस ल’ड़ा था। साल 2010 में जब राखी सावंत के खिला’फ आ’त्मह’त्या के लिए उ’कसाने को लेकर केस दर्ज किया गया था तो वह केस सतीश मानशिंदे ने ही लड़ा था। उस वक्त राखी सावंत टीवी पर ‘राखी का इंसाफ’ शो होस्ट करती थीं।

रिया चक्रवर्ती ने भी मानशिंदे को किया था हायर, फीस पर उठे सवाल

सलमान खान और संजय दत्त जैसे बड़े स्टार्स के ऐसे नाजुक केस लड़ने के बाद सतीश मानशिंदे को ‘बॉलिवुड के संकटमोचक’ के रूप में देखा जाने लगा। पिछले साल सुशांत सिंह राजपूत केस से जुड़े ड्र’ग्स एंगल में ऐक्ट्रे’स रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) ने भी सतीश मानशिंदे को हायर किया।

तब देश के सबसे महंगे वकील के रूप में मशहूर सतीश मानशिंदे की फीस को लेकर भी चर्चा होने लगी। ऐसा कहा गया कि रिया चक्रवर्ती ने काफी मोटी फीस पर उन्हें हायर किया है।

10 लाख प्रति हियरिंग फीस पर यह बोले थे मानशिंदे

मीडिया रिपर्ट्स के मुताबिक, सतीश मानशिंदे एक हियरिंग के 10 लाख रुपये चार्ज करते हैं। यानी उनकी प्रति दिन के हिसाब से 10 लाख रुपये फीस है। रिया चक्रवर्ती ने जब इतने महंगे वकील को साइन किया तो सवाल उठने लगे कि आखिर वह कहां से इतने पैसे ला रही हैं।

 

तब सतीश मानशिंदे (Satish Manshinde on his fees) ने भी अपनी फीस पर लगाई जा रहीं अटकलों पर रिऐक्ट किया था। उन्होंने पिछले साल ‘जूम’ को दिए इंटरव्यू में कहा था कि जिस लेख के आधार पर उनकी फीस 10 लाख बताई जा रही है वह 10 साल पुराना है और अगर उसके हिसाब से उनकी फीस देखी जाएगी तो आज के हिसाब से काफी ज्यादा होगी। सतीश मानशिंदे ने तब यह भी कहा था कि वह अपने क्लाइंट्स से जो भी फीस लेते हैं, उससे किसी को मतलब नहीं होना चाहिए।