Breaking News

जानिए कब से शुरू होगा यूपी में अनलॉक, 80 फीसदी घटी कोरोना संक्रमण दर

 उत्‍तर प्रदेश में अब कोरोना वायरस के संक्रमण की दर काफी नीचे आ चुकी है। ऐसे में अब आने वाले समय में यूपी में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। बता दें कि बीते 24 मई के दिन यूपी में आंशिक कोरोना कर्फ्यू को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया था।

लखनऊ में तेजी से घटा संक्रमण

जानकारी के मुताबिक, यूपी  में कोरोना संक्रमण की दर 80 फीसदी तक घट चुकी है। वहीं यहां के सबसे ज्‍यादा प्रभावित राजधानी लखनऊ की स्थिति बहुत तेजी से सुधरी है। पिछले महीने जहां लखनऊ में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या पांच हजार से भी ऊपर थी, वहीं अब यह आंकड़ा डेढ़ सौ के भी नीचे आ चुका है।

आंशिक कोरोना कर्फ्यू के कारण यहां पर रोजाना मरीज कम हो रहे हैं, ऐसे में सरकार ने अब एक बार फिर से अनलॉक की ओर जाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसमें सबसे कम संक्रमण वाले जिलों में कोरोना बंदी को रात के 12 घंटे और वीकेंड लॉकडाउन तक ही सीमित कर दिया जाएगा।

24 मई को सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को एक बार फिर से बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया था, इस बीच में संक्रमण बहुत तेजी से घट रहा है। प्रदेश में गुरुवार को 3200 के करीब संक्रमित सामने आए हैं जो कि काफी कम संख्‍या है। ऐसे में एक बार फिर से कोरोना कर्फ्यू में राहत देने की पूरी तैयारी नजर आने लगी है।

यूपी में अनलॉक की घोषणा कर सकती है सरकार

शासन स्‍तरीय सूत्रों ने बताया कि 28 या 29 मई को यूपी में अनलॉक को लेकर सरकार घोषणा कर सकती है जोकि एक जून से शुरू होगा। अधिकांश जिलों में सुबह आठ से रात आठ बजे तक बंदी में छूट दी जाएगी और अधिकांश कारोबार कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शुरू कर दिए जाएंगे। मगर शनिवार और रविवार की बंदी पहले की ही तरह आगे भी जारी रहेगी। सरकार का एक विचार ये भी है कि जिन जिलों में पांच सौ से अधिक केस होंगे, उनको अभी बंद ही रखा जाएगा। मगर ऐसे जिले अब बहुत कम ही हैं।