Breaking News

जम्मू कश्मीर के उधमपुर में विस्फोट, एक की मौत-14 घायल, शुरुआती जांच में IED से ब्‍लास्‍ट का अनुमान

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के उधमपुर (Udhampur) के सलाथिया चौक में IED से ब्लास्ट हुआ है. इस ब्‍लास्‍ट में अबतक एक व्‍यक्ति की मौत हुई है जबकि 14 से लोग घायल बताए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक ब्‍लास्‍ट की जानकारी मिलने के बाद बम निरोधक दस्ता और एफएसएल की टीम मौके पर पहुंच चुकी है.मामले की जांच की जा रही है. घटना के बारे में एडीजी जम्‍मू मुकेश सिंह ने जानकारी दी है कि शुरुआती जांच में ऐसा लग रहा है कि ये IED ब्लास्ट है. उन्‍होंने बताया कि IED से किया गया विस्‍फोट काफी हल्‍का था इसीलिए इसकी चपेट में बहुत छोटा सा दायरा ही आया है. ब्‍लास्‍ट के समय जो लोग उस जगह पर मौजूद थे उन्‍हें ही नुकसान हुआ है.

प्राथमिक जानकारी में पता चला है कि धमाका एक सब्जी बेचने वाले की रेहड़ी में हुआ था. उधर, पीएमओ में मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने एक संदेश में कहा है कि उधमपुर के तहसीलदार कार्यालय के पास रेहड़ी में विस्फोट में एक व्‍यक्ति की मौत हुई है जबकि 14 से लोग घायल हुए हैं. वह इस मामले को लेकर डीसी इंदू चिब के संपर्क में है. पुलिस और प्रशासन को इस घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं. इसके अलावा सभी घायलों को आवश्यक चिकित्सा सुविधा देने को कहा गया है. विस्फोट के सटीक कारणों के बारे में पता लगाया जा रहा है.

लाल चौक पर भी हुआ था हमला
वहीं हाल ही में जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के लाल चौक पर आतंकी हमला हुआ है. श्रीनगर के लाल चौक के अमीरा कडाल इलाके में रविवार को ग्रेनेड अटैक हुआ है. इस हमले में 10 लोग घायल हो गए हैं. घायलों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया गया जहां उनका उपचार चल रहा है. घायलों की हालत स्थिर बताई जाती है.

ग्रेनेड हमले में दो लोग गिरफ्तार
रविवार को हुए ग्रेनेड हमले (Grenade Attack) के सिलसिले में मंगलवार को दो लोगों को गिरफ्तार किया. हमले में दो आम नागरिकों की मौत हो गई और 36 अन्य घायल हुए थे. पुलिस ने यह जानकारी दी. मोहम्मद बारिक नामक पहले आरोपी को खानयार से गिरफ्तार किया गया था और उससे आरंभिक पूछताछ के बाद दूसरे आरोपी फाजिल नबी सोफी को गिरफ्तार किया गया. ग्रेनेड हमले में इस्तेमाल किए गए दोपहिया वाहन को भी विशेष जांच दल (एसआईटी) ने जब्त कर लिया है. आतंकी हमले के तुरंत बाद इस एसआईटी का गठन किया गया था.

ग्रेनेड हमले में इस्तेमाल किए गए दोपहिया वाहन को भी विशेष जांच दल (SIT) ने जब्त कर लिया है. अपनी जांच के दौरान टीम ने जांच के लिए अत्याधुनिक साधनों का इस्तेमाल किया और घटनास्थल के सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण, पूरे श्रीनगर शहर में सीसीटीवी के फुटेज, सेल टावर डंप विश्लेषण, आईपी डंप विश्लेषण किया और कुछ चश्मदीदों से पूछताछ के आधार पर अपराध स्थल पर घटना का पुनर्चित्रण किया.