Breaking News

कूड़े में मिली VV PAT की पर्चियां, बसपा प्रत्याशी का हंगामे के बाद विरोध तल्ख

उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद मतगणना से पहले निर्वाचन प्रक्रिया की सुचिता को लेकर सवाल उठ रहे हैं। वाराणसी में ईवीएम की ट्रक पकड़े जाने के बाद मामला तल्ख हो गया है। अब चन्दौली में VV PAT की चुनाव चिह्न छपी पर्ची बरामद हुई है। भारी संख्या में बरामद वीपीपैट के साथ मंगलवार की देर रात को बहुजन समाज पार्टी के सैयदराजा प्रत्याशी अमित यादव काउंटिंग स्थल पहुंचकर धरने पर बैठ गये। ईवीएम की सुरक्षा में लगे सपाइयों ने भी विरोध- प्रदर्शन और हंगामा शुरू कर दिया। विरोध तल्ख होता देख एसडीएम सदर की तरफ से जांच के बाद कार्रवाई के आश्वासन पर विरोध रोका जा सका।

सैयदराजा से बसपा प्रत्याशी अमित यादव लाला का आरोप है कि विधानसभा क्षेत्र के अमादपुर गांव स्थित मतदान केंद्र पर विभिन्न पार्टियों की पर्चियां जलाई जा रही है। बसपा प्रत्याशी मौके पर पहुंचे और बची हुई VV PAT की पर्चियों को अपने कब्जे में ले लिया। बरामद पर्ची में बहुजन समाज पार्टी, सपा, काग्रेस और नोटा की पर्चियां शामिल हैं। इन पर्चियों में भाजपा की एक भी पर्ची नहीं मिली। इन सभी VV PAT पर्चियों को लेकर बसपा प्रत्याशी अपने संगठन के जिलाध्यक्ष समेत कार्यकर्ताओं संग नवीन मंडी स्थल पहुंचकर धरने पर बैठ गये। बसपा प्रत्याशी दोबारा चुनाव कराने की मांग की।

बसपा ने की दुबारा मतदान की मांग

बसपा के पूर्व जिलाध्यक्ष घनश्याम प्रधान ने भी मतदान में धांधली किए जाने के गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि VV PAT पर्ची का यूं मिलना मतदान प्रक्रिया की निष्पक्षता पर सवाल खड़े करता है। अमादपुर गांव बूथ नम्बर 72 का मामला पटल पर आ गया लेकिन ऐसे सैकड़ों बूथ होंगे जहां व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी की गयी होगी। उन्होंने कहा कि ऐसे में सैयदराजा विधानसभा में मतदान की प्रक्रिया दोबारा कराया जाना चाहिए।

प्रशासन ने जांच के बाद कार्रवाई की बात कही

VV PAT पर्ची के साथ धरने पर बैठने की सूचना के बाद पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। एसडीएम सदर अवनीश कुमार मौके पर पहुंचे, जिसके बाद एसडीएम ने काफी समझाने का प्रयास किया। विरोध कर रहे लोग पुनः मतदान कराए जाने की मांग पर अड़े रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह ने लोगों से फोन पर बात की। मामले की जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया।

निर्वाचन आयोग की हुई किरकिरी

ज्ञात हो कि एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद समाजवादी पार्टी समेत अन्य सभी विपक्षी दल चुनाव प्रक्रिया में धांधली को लेकर मुखर हो गये हैं। इस बीच मंगलवार को वाराणसी में दो वाहन से ईवीएम बरामद होने की घटना से मतगणना से पहले माहौल तल्ख हो गया है। चन्दौली में भी वीवीपैट की पर्ची मिलने की घटना ने लोगों में निष्पक्ष चुनाव को लेकर आशंकित कर दिया है। इस घटना ने जिले में निर्वाचन आयोग की खूब किरकिरी कराई है।