Breaking News

जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर फ्रंटफुट पर राजकुमार ठुकराल, CM धामी -नड्डा को सौंपा ज्ञापन

 देश की जनसंख्या में हो रहे इजाफे को लेकर लगातार सामाजिक व राजनीतिक दल जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने के लिए भारत सरकार से मांग कर रहे हैं. आज विधायक राजकुमार ठुकराल ने हरिद्वार में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को जनसंख्या कानून को लेकर ज्ञापन सौंपा. उन्होंने उत्तराखंड समेत पूरे देश में प्रभावी जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाये जाने की मांग की है.

विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि देश में बढ़ती जनसंख्या के कारण खाद्यान्न संकट उत्पन्न हो रहा है. जिसके चलते देश में भुखमरी, पानी, बिजली की समस्या, अशिक्षा, चिकित्सा व्यवस्थाओं की बद इंतजामी, रोजगार की कमी हो रही है. ठुकराल ने कहा हमारे देश में विश्व का दो प्रतिशत शुद्ध पानी पीने योग्य व चार प्रतिशत भू भाग है. लेकिन विश्व की बीस प्रतिशत आबादी का भार हम वहन कर रहे हैं. अगर जनसंख्या पर नियंत्रण नहीं किया गया तो गृह युद्ध के हालात हो जायेंगे.

ठुकराल ने कहा कि एक ऐसा प्रभावशाली जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाया जाये, जिससे भविष्य में जिनके पास दो से अधिक बच्चे होंगे वह न तो किसी सरकारी नौकरी के योग्य हों न ही किसी सरकारी सुविधा के हकदार हों. ऐसे लोगों को चुनाव आदि लड़ने से भी वंचित रखा जाए. व्यापक जनहित में देश के नागरिकों के हितों को ध्यान में रखकर इस कानून को शीघ्र अतिशीघ्र लागू किया जाना चाहिए.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपे गये ज्ञापन में ठुकराल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कानून पर ड्राफ्ट तैयार किया जा चुका है. उस ड्राफ्ट का अध्ययन एवं उत्तराखंड राज्य के नागरिकों के हितों में ध्यान में रखकर हमारे राज्य को भी इस कानून को अति शीघ्र लागू करना चाहिए जो वर्तमान परिस्थितियों एवं चुनौतियों को देखते हुए आवश्यक है.