Breaking News

छठे और सातवें चरण के प्रत्याशियों को है PM और CM का सहारा, अब ऐसी है तैयारी

उत्तर प्रदेकश विधानसभा चुनाव में पांच चरण का मतदान हो चुका है। छठे और सातवें चरण के लिए चुनाव प्रचार तेज हो गया है। अंतिम दो चरणों में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर अधिक निर्भर हैं। प्रत्याशियों की चाहत हर हाल में इन पीएम मोदी और सीएम योगी का कार्यक्रम चुनाव क्षेत्र में पाने की है। पीएम व सीएम की मांग पहले के चरणों में भी अधिक रही लेकिन आखिरी दोनों चरण निर्णायक हैं। छठवें चरण के सभी विधानसभा क्षेत्रों का गोरखपुर और सातवें चरण के सभी विधानसभा क्षेत्रों वाराणसी के इर्दगिर्द होना है। दोनों चरणों के विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता सीधे तौर पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से जुड़ाव को देखते हैं।

 

मुख्यमंत्री से उम्मीद

गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कर्मभूमि के साथ ही चुनाव क्षेत्र भी है। गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर का महंत होने के साथ ही लोग उन्हें अपना करीबी मानते हैं। गोरखनाथ मंदिर गोरखपुर और बस्ती मंडल का सबसे बड़ा धार्मिक स्थल भी है। यही वजह है कि इस क्षेत्र के हर प्रत्याशी चाहता है कि पीएम का कार्यक्रम को मिले ही सीएम योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम भी उनके विधानसभा क्षेत्र में जरूर हो। पीएम और सीएम को कार्यक्रम होने प्रत्याशियों को लाभ मिलेगा।

modi yogi night

काशी से पड़ोसी जिलों में असर

सातवें चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और आसपास के जिले हैं। वाराणसी में प्रधानमंत्री की हर राजनीतिक गतिविधि का असर आसपास के जिलों के लोगों पर होता है। गांजीपुर, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर और सोनभद्र के लोगों के लिए वाराणसी ही केन्द्र है। लोकसभा चुनाव रहा हो या विधानसभा चुनाव पीएम ने वाराणसी में अधिक समय दिया और कई कार्यक्रमों में शरीक होते रहे हैं। इसकी शुरुआत पीएम ने रविवार 27 फरवरी को वाराणसी में जिले की सभी आठ विधानसभाओं के बूथ पदाधिकारियों की बैठक में शामिल होकर कर दी है। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आदि छठवें और सातवें चरण की विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी जनसभाएं करने में व्यस्त हैं। सीएम और पीएम एक-एक दिन में कई सभाएं कर रहे हैं।

छठवें चरण के जिले: सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, बलरामपुर और अंबेडकरनगर।
सातवें चरण के जिले: आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, भदोही, वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली तथा सोनभद्र।