Breaking News

चाणक्य नीति : इन 4 बातों को गुप्त रखने में ही आपकी भलाई

हिन्दू धर्म में कई ग्रन्थ और पुस्तकें हैं जो व्यक्ति को अपार ज्ञान की प्राप्ति करवाती हैं। ऐसी ही कुछ बातें चाणक्य नीति में भी बताई गई हैं जो कि व्यक्ति के जीवन में घटित होने वाली घटनाओं से जुड़ी होती हैं। चाणक्य नीति में कुछ बातें ऐसी बताई गई हैं जिन्हें गुप्त रखने में ही भलाई है अन्यथा नुकसान झेलना पड़ सकता हैं। तो आइये जानते हैं उन बातों के बारे में जिनका किसी ओर के सामने जिक्र तक नहीं किया जाना चाहिए।

अपने परिवार की बातें या पति-पत्नी के बीच की बातें

अगर आपके घर में कुछ अनबन हो जाए तो किसी और से इस बारें में जिक्र नहीं करना चाहिए। अगर इस तरह की बातें कभी परिवार में किसी और से पता चलती हैं तो परिवार के अंदर एक दूसरे के प्रति अविश्वास आता है और कलह का कारण बनता है। जिसका समय पड़ने पर कोई फायदा उठा सकता है।

इसी तरह से पति-पत्नी की रिश्ता विश्वास पर टिका होता है हर पति-पत्नी में झगड़ा होता है लेकिन यह बातें किसी तीसरे के सामने नहीं कहना चाहिए, इन बातों को हमेशा गुप्त रखना चाहिए नहीं तो आपके मान-सम्मान को ठेस पहुंच सकती है।

धन संबंधित बातें

धन संबंधित बातें किसी को भूलकर भी नहीं बतानी चाहिए ज्यादातर लोग आपसे सवाल करते हैं कि आप कितना कमाते हैं, क्या संचय करते हैं लेकिन इस बारें में किसी को नहीं बताना चाहिए। इससे आपको धन हानि उठानी पड़ सकती है।

अपमान की बात

अगर किसी जगह आपका अपमान हुआ है या किसी ने आपको अपशब्द कहे हैं, तो यह बातें किसी और के सामने न बताएं नहीं तो आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है। दूसरे लोग भी आपका अपमान कर सकते हैं।

दान संबंधित बातों को हमेशा गुप्त रखें

दान को हमेशा गुप्त रखना चाहिए, आपने कब किसे कितना दान किया, किसकी कितनी मदद की यह कभी दूसरों के सामने जाहिर न करें, दान का फल तभी प्राप्त होता है जब उसे सच्चे हृदय से निस्वार्थ भावना के साथ किया जाए।