Breaking News

चर्बी को कुछ ही दिनों में छांट देता है अजवाइन का पानी, पेट से लेकर साइनस तक में देता राहत

नमकीन परांठे, पूड़ी और मठरी का स्वाद बढ़ाने वाली अजवाइन सेहत के लिहाज से बहुत गुणकारी है. अगर आपको जल्दी जल्दी जुकाम हो जाता है, पेट अक्सर खराब रहता है या फिर काफी समस्याओं के बाद भी आपका मोटापा कम नहीं होता तो रोजाना खाली पेट अजवाइन का पानी पीजिए. कुछ ही दिनों में ये आपकी चर्बी को छांट देगा. जानिए इसके अन्य फायदों के बारे में.

1. छाती में कफ की जकड़न, सर्दी, जुकाम और साइनस तक की परेशानियों में अजवाइन का पानी अचूक दवा की तरह काम करता है. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और शरीर को कई समस्याओं से बचाता है. अजवाइन के पानी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं.

2. अपच, एसिडिटी, पेट में दर्द होने पर अजवाइन का गुनगुना पानी पीने से काफी आराम होता है. आप चाहें तो अजवाइन, काला नमक और चुटकीभर हींग को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं.

3. खांसी की समस्या में अजवाइन के पानी में काला नमक मिलाकर लेने से काफी आराम होता है.

4. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अजवाइन के पानी में शहद मिलाकर सुबह खाली पेट लें. रोजाना ऐसा करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और चर्बी कुछ ही दिनों में छंटना शुरू हो जाती है.

5. पीरियड्स के दौरान अगर एबडॉमिन और कमर में दर्द हो तो अजवाइन का पानी पीने से काफी आराम मिलता है. लेकिन ब्लीडिंग अगर ज्यादा हो तो इसे लेने से बचें क्योंकि अजवाइन की तासीर गर्म होती है, ऐसे में ये ब्लीडिंग बढ़ा सकती है.

ऐसे तैयार करें पानी

एक चम्मच अजवाइन को डेढ़ गिलास पीने के पानी में भिगो दें. सुबह इस पानी को धीमी आंच पर उबालें. तब तक उबलने दें जब तक ये आधा न रह जाए. इसके बाद पानी को छानकर आराम से चाय की तरह सिप करके पिएं. अगर आप वजन घटाने के लिए इस पानी को पी रहे हैं तो सुबह खाली पेट पानी पीने के अलावा रात में खाने के बाद भी पिएं. इससे जल्दी रिजल्ट सामने आएंगे.