Breaking News

गुरदीप सिंह ने ली पाकिस्तानी सांसद के तौर पर शपथ, बने पहले सिख MP

पाकिस्तान (Pakistan) में सत्तारूढ़ पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (PTI) नेता गुरदीप सिंह (Gurdeep Singh) ने शुक्रवार को सांसद के तौर पर शपथ ली. इसके साथ ही वह पाकिस्तानी संसद (Pakistan’s Parliament) के उच्च सदन में शामिल पहले पगड़ीधारी सिख (Turban-clad Sikh) बन गए हैं. सिंह ने पाकिस्तानी संसद के उच्च सदन (Upper House) के लिए हुए चुनाव में अल्पसंख्यक सीट खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) पर बड़े अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को मात दी थी.

गुरमीत सिंह को सदन में 145 में से 103 मत मिले थे, जबकि जमीयत उलेमा-ए इस्लाम (फजलुर) के उम्मीदवार रणजीत सिंह (Ranjeet Singh) को सिर्फ 25 और अवामी नेशनल पार्टी के आसिफ भट्टी (Asif Bhatti) को 12 वोट मिले थे. सिंह के अलावा 47 और सांसदों ने भी शुक्रवार को शपथ ग्रहण की. सिंह का नाता स्वात जिले (Swat) से है. वह पाकिस्तानी संसद के उच्च सदन में शामिल पहले पगड़ीधारी सिख बन गए हैं.

अल्पसंख्यक समुदाय की बेहतरी के लिए करूंगा काम: गुरमीत सिंह

शपथ ग्रहण के बाद सिंह ने कहा कि वह देश में अल्पसंख्यक समुदाय की बेहतरी के लिए काम करेंगे. उन्हें विश्वास है कि सीनेटर होने के नाते उन्हें अपने समुदाय की सेवा बेहतर तरीके से करने का अवसर मिलेगा. इससे पहले, चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि अल्पसंख्यक उम्मीदवारों के पांच मतों को पीठासीन अधिकारी ने अस्वीकार कर दिया. खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान (Mehmood Khan) ने दावा किया था कि गुरमीत सिंह को 102 वोट मिलेंगे, जबकि उन्होंने एक अधिक वोट हासिल किया.