Breaking News

गूगल बंद कर देगा आपका Gmail अकाउंट, इससे बचने के लिए जल्द करें ये काम

गूगल 1 जून 2021 से नई पॉलिसी लागू करने जा रहा है, जिसके बाद आपका जीमेल अकाउंट बंद हो सकता है। यदि आपको जीमेल के अलावा गूगल ड्राइव और गूगल फोटो जैसी सुविधाओं को आगे भी प्रयोग करना है तो आपको गूगल की नई पॉलिसी के अनुसार अपने अकाउंट को यूज करना होगा। यदि आप गूगल की नई पॉलिसी के अनुरूप जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल फोटो का प्रयोग नहीं करते हैं तो ये सभी अकाउंट 1 जून 2021 के बाद बंद हो जाएंगे।

 

नई पॉलिसी के अनुसार यदि यूजर्स का जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल फोटो अकाउंट दो साल से इनएक्टिव है तो गूगल इन सभी अकाउंट पर से आपका कंटेंट हटा देगी और इन अकाउंट को बंद कर देगी। यदि आपको अपने जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल फोटो अकाउंट को आगे भी यूज करना है तो आपको इन अकाउंट पर अपनी एक्टिविटी बढ़ानी होगी जिससे आपके सभी अकाउंट गूगल की नई पॉलिसी के दायरे से बाहर हो जाए।

गूगल के अनुसार अगर आपका अकाउंट 2 साल से अपनी स्टोरेज लिमिट से ज्यादा है, तो गूगल आपके कंटेंट को जीमेल, ड्राइव और फोटो पर से हटा सकता है। वहीं गूगल ने साफ किया है कि कंटेन्ट हटाने से पहले यूजर्स को इसकी सूचना दी जाएगी। ऐसे में अपने अकाउंट को एक्टिव रखने का सबसे सरल तरीका यह है कि जब भी साइन इन करें या इंटरनेट पर काम करें तो समय-समय पर अपने जीमेल, ड्राइव या फोटो पर जाएं। इसके अलावा इनएक्टिव अकाउंट मैनेजर भी आपके विशेष कंटेंट को मैनेज करने में मदद कर सकता है।

How to clear your Gmail inbox

गूगल की नई पॉलिसी के अनुसार यूजर्स के लिए 15 जीबी डाटा फ्री में गूगल ड्राइव और गूगल फोटो पर सेव कर सकते है। यदि यूजर्स 15 जीबी डाटा की सीमा पार करते हैं तो उन्हें कम से कम 100 जीबी स्टोरेज की सुविधा लेनी होगी जिसका चार्ज प्रति महीना 130 रुपये और 1300 रुपये सालाना चुकाना होगा। यदि यूजर्स 200 जीबी स्टोरेज का प्लान लेते हैं तो उन्हें 210 रुपये प्रति महीने चार्ज देना होगा। वहीं 2TB और 10TB स्टोरेज के लिए यूजर्स को क्रमश: 650 रुपये और 3,250 रुपये महीने चार्ज देना होगा।