Breaking News

गाजा में हमास का प्रमुख सिनवर अब इस्राइल के निशाने पर, पश्चिमी नेगेव नरसंहार का है जिम्मेदार

गाजा (Gaza) में आतंकी संगठन हमास (terrorist organization hamas) का मुखिया याह्या सिनवर (Chief Yahya Sinwar) अब इस्राइल का अगला निशाना है। इस्राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता ने बताया कि वह और उसका पूरा आतंकी दल सैनिकों की नजर में है। हमास की नौसैनिक कमांडो इकाई नुखबा का कमांडर बिलाल अल-केदरा, हमास की वायुसेना के मुखिया अबू मुदाद और कमांडो फोर्स के मुखिया अली कादी को मारने के बाद प्रवक्ता ले. कर्नल रिसर्च हेच ने कहा कि अब सिनवर की बारी है। वह इस्राइल में सात अक्तूबर के पश्चिमी नेगेव नरसंहार का जिम्मेदार है, जिसमें 1,300 नागरिकों की हत्या की गई, बड़ी संख्या में दुष्कर्म किए गए और 130 बच्चों व बुजुर्गों का अपहरण कर उन्हें गाजा पट्टी ले जाया गया।

हेच ने कहा कि याह्या सिनवर ही इस नरसंहार का मास्टरमाइंड है, बहुत कुछ ओसामा बिन लादेन की तरह। फलस्तीन में भी उसका काम लोगों की हत्याएं करना था। जिन फलस्तीनियों को वह इस्राइल का सहयोगी मानता, उन्हें मार देता था। इसी से उसे खान यूनुस का कसाई नाम मिला। हम इस आदमी और उसके दल को खत्म करके ही दम लेंगे। इसके लिए अभियान लंबा भी चल सकता है। प्रवक्ता ने बताया कि तेल अवील के दक्षिण में स्थित शूरा छावनी में बड़ी संख्या में शनिवार से शवों की पहचान जारी है।

हिजबुल्ला पर अंतरराष्ट्रीय दबाव जरूरी
इस्राइल की उत्तरी सीमा पर लेबनान से हिजबुल्ला इस्राइल पर छोटे हमले कर रहा है। हेच के अनुसार, क्षेत्र को युद्ध में झोंकने से रोकने के लिए हिजबुल्ला पर अंतरराष्ट्रीय दबाव की जरूरत है। लेबनान में फायरिंग के दौरान एक पत्रकार की मौत को उन्होंने दुखद बताया और कहा कि इसकी जांच की जा रही है। सात अक्तूबर से इस्राइली सुरक्षा बलों के 279 सैनिक मारे गए हैं। आतंकियों ने 126 नागरिकों का अपहरण कर उन्हें गाजा में रखा है। इनमें पांच साल की छोटी बच्चियां भी शामिल हैं, जिनकी सुरक्षा पर हेच ने चिंता जताई।

दक्षिणी गाजा पट्टी में इस्राइली सेना के पहुंचने पर हेच ने कहा कि यह धीरे-धीरे होगा। हर लक्ष्य को गिराने से पहले गहन खुफिया जानकारियों का विश्लेषण किया जाएगा। इस समय हमास की नुहबा यूनिट खत्म की जा रही है, इस यूनिट के आतंकी हमलों में सबसे आगे थे। हेच ने इन हालात पर कहा, ऐसी चीजें किसी को न देखनी पड़ें। यह नरसंहार इस्राइल कभी नहीं भूलेगा।

फलस्तीनियों को गाजा छोड़ने से रोक रहे आतंकी
रॉकेट, मिसाइल व हवाई हमलों से गुजर रही गाजा पट्टी से सुरक्षित स्थानों की ओर निकलना चाह रहे फलस्तीनियों को हमास के आतंकी रोक रहे हैं। इस्राइल ने लोगों को उत्तरी गाजा पट्टी खाली करने को कहा था, दो सुरक्षित गलियारे भी दिए थे, जो शनिवार को सुबह 10 से शाम 4 बजे तक खुले थे, लेकिन हमास ने लोगों को इस्राइल का सुझाव न मानने को कहा है। आईडीएफ के प्रवक्ता ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मीडिया, सूचना पत्रों और खुद फलस्तीनी मीडिया से स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों की सूचनाएं दी जा रही हैं। छह से 12 किमी चौड़ी और करीब 40 किमी लंबी गाजा पट्टी पर 23 लाख लोग रहते हैं।

गलियों में घूम रहे आतंकी, आम नागरिकों को बनाना चाहते हैं ढाल
गाजा पट्टी में इस्राइली सीमा से महज तीन किमी दूर स्थित शेजैया के फलस्तीनियों ने बताया कि हमास के आतंकी सादे कपड़ों में गलियों में घूम रहे हैं। लोगों को अपने घरों व शिफा अस्पताल से निकलने व गाजा के ठिकाने से आगे बढ़ने से रोक रहे हैं। इस्राइली रक्षा बलों ने भी हमास की गाड़ियां नागरिक क्षेत्रों में घूमने की पुष्टि की। बताया कि आतंकी आम नागरिकों व परिवारों को ढाल बनाना चाहते हैं। उनके बुरे हालात की वजह हमास के आतंकी हैं।