Breaking News

गलती से भी इन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, होने लगेगी ये समस्या

जब से कोरोना वायरस ने कहर बरपाना शुरू किया है तब से लोग इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। लोग तरह-तरह के काढ़े का सेवन करने के साथ ही अन्य आयुर्वैदिक चीजों का सेवन करने लगे हैं। वहीं कुछ लोग हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) का सेवन भी करने लगे हैं। कहते हैं हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) में गजब की रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है लेकिन हल्दी वाला दूध सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है। हल्दी (Turmeric) की तासीर गर्म होती हैं। यही वजह है कि जिन लोगों के शरीर का तापमान बहुत गर्म रहता है, उन्हें गलती से भी हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) का सेवन नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे किन लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

लिवर की समस्या है तो न पिएं

अगर किसी व्यक्ति को लिवर (liver) से जुड़ी समस्या है तो उसे हल्दी वाले दूध के सेवन नहीं करना चाहिए। हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) पीने से लिवर की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाएगी।

बन सकता है नपुंसकता की वजह

हल्दी वाला दूध टेस्टोस्टेरॉन (Testosterone) के स्तर को कम कर देता है इससे स्पर्म की सक्रियता में कमी आ जाती है। अगर आप अपनी फैमिली बढ़ाने की सोच रहे हैं तो हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) से कुछ समय के लिए दूरी बना लें।

प्रेगनेंट महिलाएं न पिएं

अक्सर घरेलू नुस्खों के आधार पर कई प्रेगनेंट महिलाओं को हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीने से बच्चे का रंग साफ हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी वाला दूध पीने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है और गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है। गर्भाधारण के शुरूआती तीन महीने तक तो हल्दी वाले दूध का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। यह खतरनाक साबित हो सकता है।

शरीर का तापमान गर्म रहने वाले लोग

हर इंसान के शरीर का तापमान अलग-अलग होता है, जिन लोगों को गर्म चीजें खाने पर जल्दी असर होता है उन्हें हल्दी वाले दूध का (Turmeric Milk) सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। इस दूध को पीने से शरीर में गर्मी बढ़ती है और पिम्पल, कब्ज, खुजली और बैचेनी की समस्या हो सकती है।

एलर्जी की समस्या वालों को

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मसाले या गर्म चीजें खाने से एलर्जी (Allergies) हो जाती है। उन्हें भी हल्दी दूध पीने से पीने से बचना चाहिए क्योंकि हल्दी वाला दूध आपकी एलर्जी (Allergies) की समस्या को और बढ़ा सकता है। साथ ही हल्दी गॉलब्लैडर (gallbladder) में स्टोन भी बना सकती है।