Breaking News

खुशखबरी, आज से बाजार से सस्ते भाव पर सोना बेचने जा जा रही है सरकार, जल्दी करें

अगर आप सस्ते में सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार आज से बाजार से सस्ते भाव पर सोना बेजने जा रही है। दरअसल कल से  गोल्ड बॉन्ड की नई खेप खुलने वाली है। सरकार सोमवार यानी 10 जनवरी से 14 जनवरी के बीच सस्ते दर पर सोना बेचने जा रही है।

केंद्रीय बैंक आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2021-22 की अगली किश्त के लिए 4786 रुपये प्रति दस ग्राम का भाव तय किया है। हालांकि अगर इन बॉन्डों के लिए आवेदन ऑनलाइन करते हैं और इसका भुगतान डिजिटल तरीके से करते हैं तो 50 रुपये प्रति दस ग्राम की छूट भी हासिल कर सकते हैं यानी ऑनलाइन प्रति दस ग्राम के लिए 4736 रुपये का भुगतान करना होगा।

अगर इसकी खरीदारी की बात की जाए तो निवेशक इसे स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, NSE और BSE के माध्यम से खरीद सकते हैं। बता दें स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है।

अगर इसमें अधिकतम निवेश की बात की जाए तो आप मैक्सिमम 4 किलोग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा ट्रस्ट या फिर किसी संस्था की बात की जाए तो वह 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं।

आपको बता दें यह एक तरह का सरकारी बॉन्ड होता है। इस योजना को आरबीआई की ओर से जारी किया जाता है। सरकार ने इसे साल 2015 में शुरू किया था। इसको आप सोने के वजन के रूप में खरीद सकते हैं। अगर यह बॉन्ड 5 ग्राम का है तो आप समझ लीजिए कि इसकी कीमत 5 ग्राम गोल्ड के बराबर होगी।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से जुड़ी खास बातें

– गोल्ड बॉन्ड के भाव सब्सक्रिप्शन अवधि के पिछले हफ्ते के अंतिम तीन वर्किंग डेज में 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसतन भाव के आधार पर तय किए जाते हैं। 999 शुद्धता वाले गोल्ड के भाव इंडियन बूलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) प्रकाशित करती है।

-ऑनलाइन आवेदन और पेमेंट करने पर निवेशकों कों 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।

-बॉन्डों की बिक्री स्माल फाइनेंस और पेमेंट बैंकों को छोड़कर शेड्यूल्ड कॉमर्शियल बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, चुनिंदा डाकघरों, एनएसई और बीएसई के जरिए होगी।

– निवेशकों को हर छह महीने पर 2.5 फीसदी की सालाना दर से निवेश के नॉमिनल वैल्यू पर ब्याज मिलेगा।