Breaking News

खुजली और सूजन की समस्या होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, त्वचा संबंधी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

गंदगी, एलर्जी या फिर अन्य कारणों से होने वाली खुजली, आपकी त्वचा(Skin) को काफी नुकसान पहुंचाती है। कई बार शरीर में छोटी-छोटी फुंसियां होना और उसे खुजाने पर खून निकलने जैसी समस्या भी सामने आती है, जो त्वचा के लिए और भी खतरनाक है। एक्जिमा(eczema) भी खुजली की ही एक ऐसी स्थिति है, जिसमें त्वचा के कुछ हिस्से पर खुजली होने लगती है और वहां सूजन हो जाती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

शहद का उपयोग 

डॉक्टर के अनुसार शहद(Honey) में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं, ऐसे में इसका उपयोग करने से त्वचा संबंधी बीमारी दूर होती है। खुजली वाली जगह पर अगर शहद लगाया जाए, तो इससे आराम मिलता है।

सेब का सिरका

इस बीमारी के इलाज के लिए सेब(Apple) का सिरका भी काफी फायदेमंद होता है। हालांकि इसके उपयोग के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत होती है, नहीं तो इसमें मौजूद अम्ल त्वचा के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एलोवेरा जेल का उपयोग

एलोवेरा(alovira) को सभी बीमारियों में कारगर माना जाता है। क्योंकि इसमें कई सारे गुण हैं, जो अनेक बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। त्वचा के लिए एलोवेरा काफी लाभकारी होता है। इसमें मौजूद जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण त्वचा के रूखेपन और फटी हुई त्वचा के लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं।

नारियल तेल का उपयोग 

अगर लगातार आठ हफ्तों तक त्वचा पर नारियल तेल(Coconut oil) का उपयोग किया जाए, तो एक्जिमा के लक्षणों में सुधार देखने को मिल सकता है।

नीम की पत्ती

नीम(Azadirachta indica) की पत्तियों को उबालकर, उस पानी से स्नान करने से शरीर और त्वचा में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाते हैं, और खुजली होने की परेशानी से निजात मिलती है।

गिलोय का उपयोग

सुबह-शाम गिलोय(Giloy) के रस का सेवन करें। इससे खुजली एवं अन्य त्वचा विकारों से आराम मिलता है। यह बहुत फायदा दिलाने वाला उपाय है।