Breaking News

कोरोना की तीसरी लहर में आई तेजी, एक दिन में 2.71 लाख नए संक्रमित मिले

देश (Bharat) में लगातार चौथे दिन कोरोना Corona) के दो लाख से अधिक नए केस मिले हैं। हालांकि, संक्रमण दर व मौत (Corona Infection) की संख्या में कमी आई है। बीते एक दिन में 2,71,202 संक्रमित मिले, जबकि 314 मौत हुई। संक्रमण दर 16.28 फीसदी रही। एक दिन पहले यह 16.66 फीसदी थी और 402 मरीजों ने जान गंवाई थी।

वहीं, दिल्ली (Delhi) में कोरोना की इस लहर में पहली बार मरीजों में कमी आई है। यहां 18,286 नए केस मिले हैं। इसमें एक दिन में करीब 12 फीसदी की कमी है। संक्रमण दर 27.87 फीसदी हो गई है। कोरोना की तीसरी लहर अब पिछले पीक के बेहद करीब पहुंच गई है। दूसरी लहर में 10 दिन तक रोजाना एक से दो लाख के बीच मामले मिल रहे थे, लेकिन इस बार छह दिन बाद ही आंकड़ा दो लाख पार चला गया।

दैनिक संक्रमितों की संख्या तीन लाख पार होने में पिछले साल छह दिन का वक्त लगा था। इस बार बीते चार दिन में ही इसके नजदीक पहुंच गया है। हालांकि, बताना जल्दबाजी होगी कि यह पीक किस आंकड़े तक पहुंच सकता है। इस बार 30 जनवरी से चार फरवरी के बीच पीक दिखाई दे सकता है।आईसीएमआर के पूर्व वैज्ञानिक डॉ टी. जैकब जॉन का दावा कि डेल्टा और ओमिक्रॉन दो अलग-अलग महामारी हैं। आईसीएमआर के विषाणु विज्ञान के एडवांस सेंटर (सीएआरवी) के पूर्व डायरेक्टर डॉ. जॉन के अनुसार, ओमिक्रॉन का विकास डेल्टा या म्यू जैसे स्वरूप से नहीं हुआ। दोनों स्वरूपों से होने वाली बीमारियां भी अलग हैं।

इसके साथ ही केंद्र केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, देश अब किसी भी आपात स्थिति से लड़ने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया, राष्ट्रीय उपचार प्रोटोकॉल में शामिल आठ जरूरी दवाओं का बफर स्टॉक रखने के लिए राज्यों को पर्याप्त राशि आवंटित की गई है। जिन राज्यों के पास इन्हें खरीदने की क्षमता नहीं, उन्हें केंद्र उपलब्ध करा रहा है।

वहीं, कोरोना के कारण यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज 23 जनवरी तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी। पॉलीटेक्निक की 20 से शुरू होने वाली विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं स्थगित अब 16 मार्च से होंगी। ऑनलाइन पढ़ाई 22 जनवरी से होंगी। प्रदेश में एक लाख से अधिक सक्रिय केस, 10 की मौत। 17, 185 नए मरीज मिले 8, 202 स्वस्थ हुए।

इसके अलावा दुबई सहित यूएई से आने वाले यात्रियों को अब मुंबई में सात दिन होम क्वारंटीन या आरटी पीसीआर जांच की अनिवार्यता से छूट दी गई है। तमिलनाडु-तेलंगाना के स्कूल 31 जनवरी तक बंद रहेंगे। परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। धार्मिक और व्यावसायिक मेले पर भी रोक रहेगी।कर्नाटक में केवल गंभीर बीमारी वाले मरीज ही अगले दो सप्ताह तक अस्पताल में भर्ती किए जाएंगे। हल्की बीमारी वाले अन्य मरीजों को अस्पताल नहीं जाने की अपील की गई है।