Breaking News

कैल्शियम की कमी आपको बना सकती है कमज़ोर, डाइट में करें इन फूड्स को शामिल

महिलाएं अपनी डाइट पर उचित ध्यान नहीं देतीं, जिसकी वजह से उनकी बॉडी में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाओं में कैल्शियम की कमी सबसे ज्यादा परेशान करती है। कैल्शियम की कमी होने से उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कैल्शियम की कमी की वजह से मांसपेशियों में ऐठन, याददाश्त कमज़ोर होना, पीरियड में परेशानी होना, दांत कमजोर होने जैसी कई बीमारियां परेशान करती हैं।

हमारी बॉडी में हड्डियों और दांतों में 99 प्रतिशत कैल्शियम होता है और 1 प्रतिशत खून और मांसपेशियों में होता है। बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए बेस्ट डाइट जरूरी है। महिलाओं को चाहिए कि वो डाइट में कैल्शियम रिच फूड को शामिल करें, ताकि बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सके।

कैल्शियम के मुख्य स्रोत:

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए ऐसे फूड्स का चयन करें, जिनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद हो। दूध, ब्रोकोली और टोफू बेस्ट कैल्शियम रिच फूड हैं।
तिल का करें सेवन। एक चम्मच तिल में करीब 88 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। तिल का इस्तेमाल आप सलाद, खाने या सूप में डालकर कर सकते हैं।
जीरा कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए बेहतरीन है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा मिलाकर छानकर पीएं। दिन में 2-4 बार इसे पीने से कैल्शियम की कमी दूर हो सकती है।
बादाम करेंगे कैल्शियम की कमी पूरी। बादाम का सेवन आप दूध के साथ भी कर सकते हैं।
हरी पत्तेदार सब्जियां और बीन्स बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे, इन्हें भी करें डाइट में शामिल।
अगर आप नॉनवेज का इस्तेमाल करते हैं तो सैल्मन, टूना, मेकरेल और फिश खा सकते हैं।
आप फलों में रोज 2 संतरे खाएं, इससे शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी।