Breaking News

कैंसर की रोकथाम जागरूकता से संभव : आयुष मंत्री

केन्द्रीय आयुष राज्यमंत्री डॉ महेन्द्र मुंजपरा ने कहा है कि कैंसर जैसी घातक बीमारी की रोकथाम जागरूकता से संभव है। उन्होंने कहा कि समय रहते कैंसर का पता चल जाने से इलाज सुगम और कारगर हो जाता है।

सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन और नीति आयोग (भारत सरकार) के समर्थन से बुधवार को यहां अयोजित 5वें राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन ‘महिलाओं में कैंसर की रोकथाम और न्यूनीकरण’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डॉ महेन्द्र मुंजपरा ने कहा कि महिलाओं में कैंसर की रोकथाम व जागरूकता के लिये सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन सराहनीय काम कर रहा है।

डॉ महेन्द्र ने कहा कि कैंसर से कई अनावश्यक मौतें सिर्फ इसलिए हो जाती हैं, क्योंकि लोगों को लक्षणों के बारे में जानकारी नहीं होती। ऐसे में मरीजों की शुरूआती दौर में जांच से कैंसर रोका जा सकता है।

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने सर्वाइकल कैंसर पर एक प्रस्तुति दी और महिलाओं में कैंसर की रोकथाम और न्यूनीकरण के बारे में बताया।

केन्द्रीय भारी उद्योग एवं संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि बीकानेर के रेलवे स्टेशन पर अल-सुबह पंजाब के भटिंडा से चलकर रेल पहुंचती है। हालात यह है कि ट्रेन का असली नाम भूल कर लोग इस ट्रेन को कैंसर ट्रेन के नाम से पुकारने लगे हैं। इसकी वजह है ट्रेन में बड़ी संख्या में कैंसर मरीज सवार होते हैं।

सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन के चेयरमैन दीनदयाल अग्रवाल ने बताया कि हमारा संगठन महिलाओं की स्वास्थ्य देखभाल और स्वच्छता पर काम कर रहा है और हम महिलाओं में विशेष रूप से स्तन, गर्भाशय ग्रीवा और मौखिक कैंसर को रोकने और कम करने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि आयुष मंत्रालय और सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन महिलाओं व बच्चों के प्रति कैंसर विरोधी अभियान चलाया है। उससे देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जानकारी हासिल होगी।

कार्यक्रम निदेशक सीएसआरआरएफ डॉ मंदिरा मेहरा ने कहा कि आज गांव-गांव, शहर-शहर में मुंह का कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर जैसी बीमारियों के चलते महिलाओं को काफी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन को होम्योपैथी यूनानी आयुर्वेदिक एलोपैथिक जैसे सभी क्षेत्रों के चिकित्सक द्वारा संबोधित किया गया।