Breaking News

केजरीवाल मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव, आतिशी को वित्त और रेवेन्यू विभाग का भी जिम्मा

राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया. अरविंद केजरीवाल ने अपनी कैबिनेट में बदलाव किया है और आतिशी को वित्त मंत्रालय का जिम्मा दिया है. आतिशी पहले से ही शिक्षा मंत्री हैं, अब उन्हें वित्त और रेवेन्यू विभाग की भी जिम्मेदारी दी गई है.

अरविंद केजरीवाल के इस फैसले पर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी मुहर लगा दी है. दिल्ली की कालकाजी विधानसभा से विधायक आतिशी की केजरीवाल सरकार में ताकत काफी बढ़ गई है.

मंत्रिमंडल में इससे पहले वित्त और रेवेन्यू विभाग का जिम्मा पूर्व उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के पास था. लेकिन वह शराब घोटाले से जुड़े मामले में जेल में हैं, उनके बाद कुछ वक्त के लिए यह जिम्मेदारी कैलाश गहलोत को दी गई थी. हालांकि, अब फिर से बदलाव करते हुए आतिशी को वित्त मंत्रालय दिया गया है.

दिल्ली सरकार में बढ़ा आतिशी का कद

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन जैसे वरिष्ठ मंत्रियों के जेल में होने की वजह से अरविंद केजरीवाल सरकार पर काफी सवाल उठ रहे थे. इस बीच खाली विभागों को अलग-अलग मंत्रियों के जिम्मे सौंपा जा रहा है. इनमें आतिशी सबसे मज़बूत मंत्री बनकर उभरी हैं, उनके पास इस वक्त दिल्ली सरकार के करीब दर्जनभर विभागों का जिम्मा है.

आतिशी मर्लेना के पास दिल्ली सरकार में अब वित्त, रेवेन्यू, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, पर्यटन, जन संपर्क, कला-संस्कृति जैसे मंत्रालयों का जिम्मा है. 42 साल की आतिशी मर्लेना को पहली बार मंत्रालय में शामिल किया गया था और कुछ ही वक्त में उनका कद इतना बढ़ गया है.

कौन हैं आतिशी मर्लेना?

कालकाजी विधानसभा से विधायक आतिशी मर्लेना लंबे वक्त से आम आदमी पार्टी और उनकी मूवमेंट के साथ जुड़ी हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ने वाली आतिशी ने केजरीवाल सरकार के पहले कार्यकाल में मनीष सिसोदिया के साथ शिक्षा मंत्रालय में बतौर सलाहकार काम किया था. इसके अलावा भी वह शिक्षा के क्षेत्र में काम कर चुकी हैं.

उन्होंने साल 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन गौतम गंभीर के सामने उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. बाद में आम आदमी पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव लड़वाया. मनीष सिसोदिया के जेल में जाने के बाद उन्हें ही अहम मंत्रालयों का जिम्मा सौंपा गया है.