Breaking News

केंद्रीय विवि ने गढ़वाल विवि की 1500 सीटे की कम, छात्रों ने दी आंदोलन की चेतावनी

केंद्रीय विवि ने हेमवती नंदन गढ़वाल की विभिन्न विषयों में पूर्व की अपेक्षा इस साल सीटे घटा दी है, जिसको देखते हुए छात्रों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। गुस्साएं छात्रों ने गढ़वाल केंद्रीय विवि के प्रति कुलपति से इस सम्बंध में शिकायत दर्ज करवाई है। साथ मे विवि के प्रति कुलपति को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सीटों को पूर्व की तरह नहीं किया गया तो छात्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

मिली जानकारी के अनुसार विवि द्वारा 1500 सीटे इस वर्ष के शैक्षणिक सत्र में कम कर दी है। नई सीटो के अनुसार रसायन विज्ञान में बीएससी में 605 सीटों के बदले अब 360 सीटें की गई है, जबकि एमएससी में 60 से 50 सीटें की गई है. होम साइंस में भी बीए में 59 कई जगह 40 सीट होंगी, जबकि एमए में 55 की जगह सीटो को 40 किया गया है। इसी तरह मैथ्स में बीएससी में 615 सीट की जगह 360 सीट रखी गयी है, जबकी एमएससी 70 से सीट घटा कर 60 कर दी गयी है. भौतिक विज्ञान में भी 615 सीट की जगह अब 360 सीट रखी गयी है। स्टेटिक्स में भी बीएससी के लिए 144 की जगह 100 सीट की गई है।

 

गढ़वाल केंद्रीय विवि के पूर्व छात्र संघ उपाध्यक्ष अनमोल भंडारी ने बताया कि इस सम्बंध में विवि के प्रति कुलपति को पूरे मामले से अवगत कराया गया है। उनसे सीटों को पूर्ववत रखने की मांग की गई है. अगर सीट पूर्व की भांति नहीं की जाती तो छात्र आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे।