Breaking News

कीवी कप्तान के जाल में ऐसे फंस गयी कोहली की ‘विराट’ ब्रिगेड, जेमिसन की गेंदों पर बिखरी भारतीय बल्लेबाजी

लंबे कद के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को बैकफुट पर ला दिया है। काइल जेमिसन ने अपने 8वें टेस्ट मैच में कमाल की गेंदबाजी कर टीम इंडिया को संकट में ला दिया है। 6 फीट 8इंच लंबे जेमिसन ने 5वीं बार पारी में 5 विकेट लेकर साउथैम्पटन में सनसनी फैला दिया है। न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के तीसरे दिन टीम इंडिया को 217 रनों पर समेट दिया है। भारत टीम ने रविवार को 3 विकेट पर 146 रनों से आगे खेलना शुरू किया लेकिन 71 रनों के अंदर बाकी बचे सभी विकेट गंवा दिया। भारतीय पारी को समेटने का श्रेय न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज और कप्तान केन विलियमसन को जाता है। केन ने भारतीय बल्लेबाजों विशेषकर कप्तान विराट कोहली (132 गेंदों पर 44 रन) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (117 गेंदों पर 49 रन) के लिए अच्छी तरह से जाल बिछाया था। जेमिसन ने 31 रन देकर 5 विकेट झटके, जबकि नील वैगनर (40 रन देकर दो), ट्रेंट बोल्ट (47 रन देकर दो) और टिम साउदी (64 रन देकर एक) ने बाकी 5 विकेट निकाले।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने कोहली के लिए लगातार ऑफ स्टंप से बाहर गेंदबाजी करके उनकी एकाग्रता की परीक्षा ली। रहाणे को उन्हें शॉर्ट पिच गेंदें करके उन्हें पुल शॉट खेलने के लिए ललचाया। बार-बार बल्लेबाजों को गलतियां करने पर मजबूर कर दिया। इस बीच विलियमसन ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव भारतीयों को किसी भी गेंदबाज को समझने का अवसर नहीं दिया। गेंदबाजी में लगातार बदलाव करते रहे। भारत ने सुबह तीन विकेट पर 146 रनों से आगे खेलना शुरू किया और पहले सत्र में 4 विकेट के नुकसान पर 65 रन जोड़कर लंच तक स्कोर 7 विकेट पर 211 रन तक पहुंचाया।

Trent bolt

भारत के पुछल्ले बल्लेबाज नई गेंद के सामने कुछ नहीं कर सके। न्यूजीलैंड ने लंच के बाद बाकी बचे तीनों विकेट 19 गेंद और 6 रन के अंदर निकालकर भारतीय पारी का अंत किया। ज्ञात हो कि मैच के तीसरे दिन आकाश में बादल छाये रहने के कारण बल्लेबाजी करना आसान नहीं था। कोहली अपने दूसरे दिन के स्कोर में एक भी रन नहीं जोड़ पाये। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के उनके साथी जेमिसन ने उन्हें काफी परेशानी में डाला। बोल्ट और जेमिसन ने विराट के लिए ऑफ स्टंप से बाहर गेंद करना जारी रखा। कोहली भी उनकी रणनीति को समझ गये और इन गेंदों को छोड़ते रहे। जेमिसन की बेहतरीन लेंथ से की गई गेंद उनके पैड से टकराई और अंपायर की उंगली उठ गई।

कोहली ने इस पर डीआरएस भी गंवा दिया। ऋषभ पंत (4) ने 19 गेंदों तक कोई रन नहीं बनाया। कोहली के साथ 61 रनों की साझेदारी टूटने के बाद रहाणे को लग गया था कि रन गति तेज करने की जरूरत है। उन्होंने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन वैगन की गेंद पर पकड़े गये। रविचंद्रन अश्विन ने (27 गेंदों पर 22 रन) रन बनाए।लंच से ठीक पहले टिम साउदी ने उनका विकेट लिया। जेमिसन ने ईशांत शर्मा (4) और जसप्रीत बुमराह (0) को आउट करके 5 विकेट लेने की उपलब्धि पूरा किया। बोल्ट ने रवींद्र जडेजा (15) को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया।