Breaking News

कल से बहुत सस्ता हो जाएगा GOLD, फटाफट चेक करें दाम

अगर आप भी सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये आपके लिए बड़ी खबर है। आज के बाद यानी कल से सोना बहुत सस्ता हो जाएगा। कल से आप सस्ता सोना खरीद सकते हैं। यदि सोने में निवेश (Gold investment) करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। कल यानी सोमवार से आपको बेहतरीन मौका मिलने जा रहा है जोकि केन्द्र सरकार दे रही है। असल में, 12 जुलाई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की चौथी सीरीज ( Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series IV) की बिक्री शुरू होने जा रही है। बता दें यह योजना 16 जुलाई तक चलेगी। रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, इस सीरीज में प्रति ग्राम सोने के दाम 4,807 रुपये तय किया गया है। Sovereign Gold Bond आरबीआई (RBI) सरकार की तरफ से जारी किया जाता है।

प्रति ग्राम इतने रुपये की मिलेगी छूट

सोमवार से पांच दिनों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2021-22 की चौथी किश्त सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी। RBI के अनुसार, बॉन्ड के लिए यदि आप ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिल सकती है। ऐसे निवेशकों के लिए एक ग्राम गोल्ड बॉन्ड के दाम 4,757 रुपये होगी।

यहां खरीद सकेंगे बांड

मंत्रालय के अनुसार, यह बांड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), NSE और BSE के जरिए बेचे जाएंगे। आपको बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं की जाती है।

इतना कर सकते हैं निवेश

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 4 किग्रा सोने के बॉन्ड की खरीब की जा सकती है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना बहुत ही आवश्यक है। वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड में निवेश कर सकती हैं।