Breaking News

करवा चौथ की सरगी में शामिल करें ये 5 चीजें, दिनभर नहीं लगेगी भूख

देशभर में 4 नवंबर को करना चौथ का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन सुहागन औरते अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है। ये निर्जला व्रत होता है। जिसका हिंदू धर्म में काफी महत्व है। इस दिन पत्नी चांद देखने के बाद अपने पति के हाथ से ही पानी पीती है और अपना व्रत तोड़ती है। इस खास दिन की शुरुआत सुबह 4 बजे से होती है। व्रत शुरू होने से पहले महिलाएं सुबह 4 बजे सरगी खाती है। ताकि पूरा दिन भूखा रहने पर किसी भी महिला को कमजोरी महसूस न हो। ऐसे में आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताते है। जिसे आप सरगी में शामिल कर सकते है। जिससे आपको दिन भर भूख-प्यास नहीं लगेगी और आपका व्रत आसानी से पूरा हो जाएगा।

सरगी की धाली में फल जरूर शामिल है। हर महिला को सरगी के समय फल जैसे केला, पपीता, अनार, बेरिज, सेब आदि चीजे खानी चाहिए।केलेइन फलों से आपका पेट हमेशा ठंडा रहेगा। जिससे आपको भूख नहीं लगेगी।

ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए काफी लाभदायक होते है। इससे शरीर को प्रोटीन मिलता है। खास बात ये है कि इसे खाने से भूख भी कम लगती है। जिस वजह से व्रत के समय इसे खाना चाहिए।बादामसरगी में बादाम या अखरोट जैसे नट्स शामिल करने से आपके शरीर की एनर्जी पूरे दिन बनी रहेगी। इसके साथ ही आप खजूर, अंजीर और खूबानी जैसी चीजें भी खा सकते हैं।

आमतौर पर कहा जाता है कि दूध शरीर के लिए काफी पौष्टिक होता है लेकिन व्रत शुरू होने से पहले इसे जरूर पीना चाहिए।दूथलेकिन व्रत में गर्म दूध ज्यादा लाभदायक होता है। गर्म दूध पीने से जल्दी भूख नहीं लगती। साथ ही आपके शरीर में कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

व्रत शुरू होने से पहले सुबह-सुबह हेल्दी डाइट लेना चाहिए। ऐसे में सब्जी के साथ सुबह मल्टीग्रेन चपाती भी खानी चाहिए।रोतीव्रत से पहले फ्राईड और ऑयली खाना खाने से परहेज करना चाहिए।

करवा चौथ का व्रत शुरू होने से पहले सरगी में हमेशा नारियल पानी को भी शामिल करें।नारियलनारियल पानी पीने से आपको दिनभर प्यास नहीं लगेगी।