Breaking News

कंप्यूटर से भी तेज चलेगा आपके बच्चे का दिमाग, डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए (Physical And Mental growth) बचपन से ही उन्हें अच्छी डाइट (Healthy Kids Food) देनी चाहिए. बच्चे को सही विकास के लिए डाइट में कुछ सुपरफूड (Kid’s Superfood) जरूर शामिल करने चाहिए. आपको बच्चों को ऐसा फूड देना चाहिए जो विटामिन (Vitamin), मिनरल्स (Minerals) और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर हो. इन सुपरफूड से बच्चे की लंबाई, मोटाई और दिमाग का विकास अच्छी तरह होता है. इस तरह के खाने से बच्चों की इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है, जिससे बच्चे एनर्जी से भरपूर रहते हैं. हम आपको ऐसे सुपरफूड्स बता रहे हैं जो आपके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

1- अंडे- अंडा बच्चों की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उन्हें रोज एक अंडा जरूर खिलाना चाहिए. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड होता है. जिससे बच्चे का दिमाग तेज होता है.

2- दूध- बच्चे के विकास के लिए दूध बहुत जरूरी है. जो बच्चे सही मात्रा में दूध पीते हैं उनके शरीर कैल्शियम और विटामिन्स की कमी नहीं होती है. दूध में फास्फोरस और कैल्शियम होता है, जिससे हड्डियां, नाखूनों और दांत स्वस्थ बनते हैं. दूध से विटामिन डी की कमी भी पूरी होती है. दूध को बच्चों के लिए कंप्लीट भोजन माना जाता है.

 

3- केला- केला खाना सभी बच्चों को पसंद होता है. केला पोषण से भरपूर फल है. इसमें विटामिन B6, विटामिन C, विटामिन A, मैग्निशियम, पोटैशियम, बाओटिन और फाइबर होता है. केला में ग्लूकोज अच्छी मात्रा में होता है, जिससे तुरंत एनर्जी मिलती है. केला खाने से पेट और डाइजेशन दोनों अच्छे रहते हैं.

4- ड्राई फ्रूट्स- बच्चों को रोज बादाम, काजू, अंजीर और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स खिलाने चाहिए. इससे दिमाग के विकास में मदद मिलती है. मेवा खाने से बच्चों को एनर्जी मिलती है और बच्चों के शारीरिक मानसिक विकास में मदद मिलती है. बच्चों की डाइट में डेली नट्स जरूर शामिल करें.

 

5- घी- बच्चों के दिमागी विकास के लिए घी बहुत जरूरी है. घी में डीएचए (DHA) फैट, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं. जिससे आंखे, इम्यूनिटी और डाइजेशन मजबूत होता है. घी खाने से बच्चों की हड्डियां भी मजबूत बनती हैं.

6- दही- खाने में बच्चों को दही भी जरूर खिलाएं. दही खाने से बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं. दही में एंटीबैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे बीमारियां दूर होती है. दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस होता है.

 

7- फल और हरी सब्ज्यिां- बच्चों को शुरू से ही फल और सब्जियां खिलाने की आदत डालनी चाहिए. हरी सब्जियां खाने से बच्चों को सभी विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं. इससे शरीर को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और शरीर कई तरह के संक्रमणों और बीमारियों से बचता है.

8- ओट्स और दलिया- बच्चों को फाइबर से भरपूर ओट्स और दलिया जरूर खिलाना चाहिए. ओट्स में सॉल्यूबल फाइबर, बीटा-ग्लुकेन होता है जिससे दिल की बीमारियों दूर रहती हैं. ओट्स खाने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है औ बच्चे को एनर्जी मिलती है. दलिया खाने से बच्चे का पेट अच्छा रहता है और वजन भी बढ़ता है.

 

9- शकरकंद- बच्चों को खाने में शकरकंद और आलू जरूर खिलाने चाहिए. इससे भरपूर फाइबर, कैल्शियम और विटामिन ए मिलता है. शकरकंद खाने से बच्चों को भरपूर एनर्जी मिलती है. आप आलू या शकरकंद को फ्राई करके या उबालकर कर खा सकते हैं.

10- बेरीज- बच्चों को बैरीज बहुत पसंद होती हैं. बच्चों की डाइट में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रासबेरी जरूर शामिल करें. इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. बैरीज में पोटैशियम, विटामिन सी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी होता है. बैरीज में फैट और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता. इससे दिमाग और शारीरिक मजबूत बनता है.