Breaking News

एक गिलास पानी में घोलकर पिएं चुटकी भर हींग, कई समस्याएं होंगी दूर

किचन में मौजूद मसालों में हींग एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल किसी भी तरह से किसी भी सब्जी में कर सकते हैं। यानी कि एक चुटकी हींग ना केवल आपने खाने के स्वाद को दोगुना कर देगी बल्कि इसकी महक से सब्जी की सुगंध भी बढ़ जाती है। कई लोगों को तो हींग का सेवन करना इतना ज्यादा पसंद है कि वो बिना हींग डाले सब्जी को खाना ही नहीं पसंद करते। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं, खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के अलावा हींग का सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहतरीन होता है। ना केवल हींग बल्कि अगर आप हींग को पानी में डालकर रोजाना पिएंगे तो भी इससे आपकी सेहत को कई फायदे होंगे। जानिए हींग का पानी पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

ऐसे बनाएं हींग का पानी
हींग का पानी बनाना बहुत ही आसान  है। आप बस एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें आधे चम्मच हींग पाउडर को मिलाएं। इसका सेवन खाली पेट करने से आपको ज्यादा फायदा होगा।

हींग का पानी पीने के फायदे

डाइजेशन करता है अच्छा
हींग का पानी आपके पाचन के लिए अच्छा रहता है। इसके सेवन से शरीर से बाहर हानिकारक टॉक्सिन निकल जाते हैं। जो कि आपके डाइजेशन के लिए बढ़िया रहता है।

वजन घटाने में करता है मदद
बढ़े हुए वजन से ज्यादातर लोग परेशान हैं। अगर आप भी बढ़े वजन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो डाइट में एक गिलास हींग का पानी शामिल करें। ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और वजन घटाने में मदद करता है।

सिरदर्द में देगा आराम
कई लोगों को बहुत ज्यादा सिरदर्द की समस्या रहती है। ऐसे में हींग के पानी को पीना आपके लिए अच्छा है। हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि सिरदर्द की समस्या में आराम पहुंचाते हैं। इसके साथ ही ये रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है। जिससे कि सिरदर्द की समस्या में आपको आराम मिलता है।

बीपी कंट्रोल करने में मददगार
हींग में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कि खून के थक्के जमने से रोकता है। इसके साथ ही रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में भी कारगर है। इसी वजह से हाई बीपी के पेशेंट को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।