Breaking News

एक और रिकॉर्ड बनाने जा रही अवनी, अब जापान में सुखोई उड़ाएंगी देश की पहली महिला फाइटर पायलट

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की पहली महिला फाइटर पायलट (first female fighter pilot) स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी एक और रिकॉर्ड कायम करने जा रही हैं. अवनी चतुर्वेदी (Avni Chaturvedi) जापान में होने जा रहे युद्धाभ्यास में शामिल होने जा रही हैं. इसके साथ ही वो भारत की ऐसी पहली महिला फाइटर पायलट बन जाएंगी जिसने किसी अतरराष्ट्रीय युद्धाभ्यास (international maneuvers) में शिरकत की हो. अवनी चतुर्वेदी जल्द ही जापान के लिए रवाना होंगी जहां उन्हें युद्धाभ्यास में शामिल होना है.

स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी सुखोई 30MKI की पायलट हैं. अवनी जापान के ओमितामा स्थित हयाकुरी एयरबेस और सयामा स्थित इरुमा एयर बेस के आसपास एयरस्पेस में 16 से 26 जनवरी तक चलने वाले युद्धाभ्यास वीर गार्डियन 2023 के लिए भारतीय वायु सेना के दल में शामिल हैं. अवनी की कोर्स मेट और देश की पहली तीन महिला फाइटर पायलट में से एक स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत ने मीडया से बात करते हुए सुखोई की तारीफ की.

उन्होंने कहा कि Su-30MKI भारतीय वायु सेना के स्वदेशी हथियार प्रणाली से लैस सबसे अच्छे और सबसे घातक प्लेटफॉर्म्स में से एक है. भावना कांत ने कहा कि Su-30MKI एक बहुमुखी मल्टीरोल लड़ाकू विमान है जो हवा से जमीन और हवा से हवा, एक साथ दोनों ही तरह के मिशन को अंजाम देने में सक्षम है. उन्होंने कहा कि इस विमान की खासियत ये है कि ये तीव्र और कम, दोनों ही तरह की गति के साथ हमला कर सकता है.

भावना कांत ने कहा कि मल्टीपल रिफ्यूलिंग की वजह से ये लड़ाकू विमान लंबी दूरी के मिशन को अंजाम देने की क्षमता रखता है. उन्होंने आगे कहा कि इस लड़ाकू विमान को आसानी से नवीनतम हथियारों से लैस किया जा सकता है और आसानी से मिशन को अंजाम दिया जा सकता है. एक महिला फाइटर पायलट के तौर पर कैसा महसूस होता है, इस सवाल के जवाब में भावना ने कहा कि विमान को ये नहीं पता होता कि उसे पुरुष उड़ा रहा है या महिला.

उन्होंने कहा कि हमें सम्मानित फोर्स का हिस्सा होने पर गर्व है. गौरतलब है कि तीन महिला फाइटर को भारतीय वायु सेना में तैनात किया था. इनमें अवनी चतुर्वेदी के साथ ही दो और महिलाएं भी थीं. भावना कांत भी उनमें से एक हैं.