Breaking News

उत्तराखंड की 42 सड़कों के लिए केंद्र से मिले 615 करोड़, CM की पहली PC में योजनाओं का बखान

सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने शुक्रवार को अपनी पहली औपचारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस सचिवालय मीडिया सेंटर (Secretariat Media Center) में की. प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम धामी ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में प्रदेश में चल रही योजनाओं की जानकारी दी.

शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने सचिवालय मीडिया सेंटर में पहली औपचारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. पीसी में सीएम धामी ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में प्रदेश में चल रही योजनाओं की जानकारी दी. सीएम धामी ने चारधाम प्रोजेक्ट (Chardham Project), भारत माला प्रोजेक्ट (Bharat Mala Project) के अलावा 125 किलोमीटर के ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद दिया.

इसके अलावा सीएम धामी ने जानकारी दी कि राज्य सरकार के प्रयासों से सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा केंद्रीय सड़क अवस्थापना निधि (सीआरआईएफ) के अंतर्गत 615.48 करोड़ रूपये 42 सड़क मार्ग / सेतुओं के प्रस्तावों को स्वीकृत कर दिया गया है. सीएम ने उत्तराखंड की जनता की ओर से पीएम मोदी और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया.

केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत राज्य गठन से वर्ष 2017 तक, 17 सालों में राज्य में 614.85 करोड़ रूपये की. जबकि पिछले 4 सालों में 1124.25 करोड़ रुपयों की स्वीकृति प्राप्त हुई है. वर्तमान सरकार के कार्यकाल में सीआरएफ के अंतर्गत विभिन्न कार्यों हेतु विगत वर्ष 508.77 करोड़ रुपये की स्वीकृति के कार्य गतिमान हैं. इस प्रकार सीआरएफ के अंतर्गत वर्तमान सरकार के 4 साल के कार्यकाल में 1124.25 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्राप्त हुई है.

यातायात सुलभ और आरामदेहः सीएम धामी ने कहा कि भारत सरकार के इस अतुल्यनीय सहयोग से सड़क निर्माण/सेतु निर्माण के कार्य निर्वाध रूप से क्रियान्वित होगा. साथ ही मार्ग आम जनमानस के आवागमन हेतु सुलभ एवं आरामदायक होंगे. भारत सरकार के उक्त सहयोग से सड़क मार्गों में जाम की स्थिति में सुधार होगा तथा यातायात सुलभ एवं आरामदेह होगा.

सड़कें विकास की धुरीः सीएम धामी ने कहा कि किसी भी प्रदेश की आर्थिक/सामाजिक उन्नति में आवागमन के साधनों की सुलभ उपलब्धता का अत्यधिक प्रभाव पड़ता है. उत्तराखंड राज्य में पर्वतीय भू-भाग के दृष्टिगत प्रदेश के नागरिकों के चहमुखी विकास में सड़क मार्गों की प्रासंगिकता अत्यंत उपयोगी है. प्रदेश के विकास में सड़क मार्ग लाइफ लाइन का कार्य करते हैं. प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में विषम भौगोलिक परिस्थितियों तथा वर्ष में निर्माण हेतु समय की अल्प उपलब्धता के कारण सड़क एवं सेतुओं के निर्माण में आने वाली अत्यधिक लागत को देखते हुए भारत सरकार द्वारा राज्य सरकार को प्रदान की गई सहायता प्रदेश के विकास में सहायक सिद्ध होगी.