Breaking News

इस समुदाय के लोग शादी के तीन दिन बाद तक नहीं जाने देते है वर वधु को शौचालय

दुनियाभर में हर जगह शादियों की रस्में अलग-अलग तरह की होती है। भारतीय शादियों में तो कई सारे रीति रिवाज़ होते है। जिनको पूरा करते करते दूल्हा दुल्हन की हालत खराब हो जाती है।

जिनमे से कई काफ़ी दिलचस्प होती है।जैसे की दूल्हे की जूतियों को चुराना और बाद में दूल्हे से पैसे मांगना। ऐसी ही कई सारे रीति रिवाज़ भारतीय शादियों में आपको देखने को मिलेंगे।

पर अगर हम आपसे कहे कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पे शादी करने के बाद दूल्हा-दुल्हन को शौचालय जाने कि अनुमति नहीं होती है। जी अब आपको लगेगा कि ये कैसी रस्म हुई। तो हम आपको बता दे कि इंडोनेशिया के टीडॉन्ग समुदाय के लोग उनके यहां होने वाली शादियों में इस रस्म को निभाते है। टीडॉन्ग समुदाय के लोगो की ऐसी मान्यता है कि अगर दूल्हा-दुल्हन शादी के बाद शौचालय जाते है तो उनकी शादी संकट में पड़ सकती है।

टीडॉन्ग समुदाय की इस मान्यता के पीछे भी एक वजह है उन लोगों का मानना है कि जहां पर मल त्याग किया जाता है वहां गंदगी होती है, जिसके कारण वहां पर नकारात्मक शक्तियां होती है। अगर दुल्हा-दुल्हन शादी के तुरंत बाद शौचालय जाते हैं तो उनपर नकारात्मता का प्रभाव हो सकता है। जिससे उनके दांपत्य जीवन में परेशानियां आ सकती हैं, रिश्ते में दरार पड़ सकती हैं और नवविवाहित जोड़े की शादी टूट सकती है। शौचालय ना जाने देने के पीछे की वजह वर-वधू को बुरी नज़र से बचाना होता है।

ऐसा ना करने पे समुदाय के लोग इसे अपशगुन मानते है। टीडॉन्ग समुदाय के लोग इस समस्या को इतना ज्यादा महत्व देते है कि उनका मानना है कि अगर इस रस्म को ठीक से ना किया जाये तो वर-वधु किसी एक के मरने तक कि नौबत आ सकती है। इसी बता को ध्यान में रखते हुए दोनों लोगों को कम खाना-पानी दिया जाता है और इस बात का ध्यान रखा जाता है कि वे शौचालय न जाएं। यहां पर ये रस्म बहुत ही कड़ाई के साथ निभाई जाती है।