Breaking News

इन जिलों में आज हो सकती है भारी बारिश, कई जगह रेड अलर्ट जारी

इन दिनों देश में कई इलाकों में मानसून ने जोर पकड़ रखा है। कई दिनों से पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक जमकर बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 1 अगस्त तक भारत के पूर्वी, पश्चिमी और मध्य हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका है। बारिश को लेकर इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार राजधानी दिल्ली में भी बारिश का अनुमान जताया है। आईएमडी ने कहा जम्मू-कश्मीर में भी आज बारिश होने की संभावना है। वहीं गुरुवार को इन राज्यों में तेज और जमकर बारिश हुई।

 

इन राज्यों में हल्की बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा सहित अन्य राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में भी शुक्रवार को भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

इन 15 जिलों में जारी किया अलर्ट

आईएमडी के अनुसार अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश के लगभग 15 जिलों में भारी बारिश होने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। आईएमडी भोपाल कार्यालय की मानें तो मध्यप्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिंड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में आगामी 24 घंटे में कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

बारिश के कारण नदियां उफान पर

बारिश के कारण इन राज्यों की नदियां उफान पर हैं। दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर काफी बढ़ रहा है, वहीं मध्यप्रदेश में कई छोटी-बड़ी नदियां खतरे के निशान से ऊपर है। यूपी में भी नदियाों के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। बाढ़ का पानी गांवों और शहरों में घुस चुका है। देश के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात हैं। वहीं बारिश के कारण पानी सड़कों पर बह रहा है। लोग घरों में रहने के लिए विवश हैं। बेहद आवश्यक काम होने पर लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत कर पा रहे हैं।