Breaking News

इन गलतियों से एक झटके में हो सकता है आपका बैंक अकाउंट साफ

देश में जब से कोरोनाकाल शुरु हुआ है, तभी से डिजिटल पेमेंट काफी हद तक बढ़ावा मिल चुका है. किसी भी तरह का पेमेंट हो, अब हर तरह के पेमेंट्स के लिए लोग डिजिटल पेमेंट करना शुरु कर चुके है. हमारे देश में जब से बढ़ोतरी हुई है, तभी से अपराधों को भी बढ़ावा मिल गया है. ऐसे में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय आपको और भी ज्यादा सतर्कता बरतने की जरुरत है. आपकी एक भूल के कारण आप अपना बैंक अकाउंट खाली करा सकते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको  कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिसके माध्यम से आप सेफ ट्रांजेक्शन आराम से कर सकते हैं.

बचा के रखें CVV नंबर

हर तरह के कार्ड पर एक 3 अंक का CVV नंबर लिखा होता है. कार्ड में लिखा ये नंबर बहुत खास होता है. कार्डधारक को इस बात का पता होना चाहिए की कभी भी इस नंबर को किसी के साथ शेयर ना करें. CVV का मतलब होता है Card Verification Value. इसका प्रयोग किसी भी तरह का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने के लिए किया जाता है. ऐसे में जब कभी भी आप कोई ऑनलाइन सामान खरीदते हैं तो आपको अपने तीन अंकों वाले CVV को बताना होता है इसके बाद ही प्रोसेस आगे बढ़ता हैं.

ना करें कार्ड डिटेल सेव

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स में ऐसा ऑप्शन होते हैं, जिससे आप अपने कार्ड की डिटेल्स को सुरक्षित कर सकते हैं. जिससे आप दोबारा कभी भी वहीं पर जाकर सामान खरीद सकते हैं बस आपको अपना CVV नंबर  डालना होता है और आपका ट्रांजेक्शन  हो जाता है. लेकिन ये करना बहुत गलत और खतरनाक है. आज कल हैकर्स ऐसे ही काम से कार्ड को आसानी से हैक कर लेते है.   

OTP को ही बनाएं ऑप्शन

जब भी आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपके पास दो विकल्प आते हैं. इसमें पहला विकल्प होता है Save Your Card और दूसरा विकल्प में दिया होता है Generate OTP.  ऐसे में आपको हमेशा  OTP का ही ऑप्शन चुनना चाहिए. इस विकल्प पर जाकर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चार अंकों का OTP आता है. इसका उपयोग करके आप अपने ट्रांजेक्शन को पूरा कर सकते हैं.