Breaking News

इन गंभीर बीमारियों का संकेत देता है आंखों में ये बदलाव, भूलकर भी न करें नजर अंदाज

जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो किसी को शायद ही इस बात का एहसास होता है कि कुछ सामान्य लक्षण जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं, वास्तव में गंभीर बीमारियों (serious diseases) के विकास के खतरे का संकेत दे सकते हैं। पेट में दर्द कभी-कभी लीवर की समस्याओं का संकेत हो सकता है, जबकि भूलने की बीमारी (Alzheimer’s) और कंपकंपी मनोभ्रंश और पार्किंसंस रोग (Parkinson’s disease) का संकेत दे सकती है, और त्वचा पर धक्के हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल का संकेत हो सकता है। आंखें भी भीतर विकसित होने वाली पुरानी बीमारियां भी कुछ संकेत दे सकती हैं।

धुंधली आंखों की रोशनी:
धुंधली आंखों की रोशनी (eyesight) को कभी-कभी नींद की कमी या अतिरिक्त स्क्रीन समय के कारण थकी हुई आंखों पर दोष दिया जा सकता है। हालांकि, डायबिटीज के रोगी भी अक्सर इस लक्षण (Symptom) की शिकायत करते हैं, जिसका प्रभाव अक्सर बिगड़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है। हालांकि, यह मोतियाबिंद या धब्बेदार अध: पतन का लक्षण भी हो सकता है।

कॉर्निया के चारों ओर एक सफेद रिम:
अगर आप अपनी आंखों के चारों ओर एक सफेद रिम विकसित होते हुए देखते हैं, तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल का लक्षण हो सकता है। हालांकि यह एक संकेत है जो नग्न आंखों को दिखाई नहीं देता है, यह एक नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा नियमित यात्राओं पर देखा जा सकता है। यह उम्र बढ़ने या हाई एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) लेवल के कारण भी विकसित हो सकता है जिससे स्ट्रोक के जोखिम का संकेत मिलता है।

सूजन और लाली:
जब आप जागते हैं तो आप अपनी आंखों के आसपास कितनी बार सूजन और लाली देखते हैं? अगर ऐसा नियमित रूप से होता है, तो यह संक्रमण का संकेत दे सकता है। हालांकि, अगर यह एक दुर्लभ घटना है, तो यह थकावट और नींद की कमी से हो सकता है। नींद से वंचित रहने से भी जलन हो सकती है जिससे आपको अपनी आंखों को जोर से रगड़ना पड़ सकता है।

कॉर्निया के पास सफेद धब्बे:
जहां कुछ लोग चश्मा पहनते हैं, वहीं कुछ लोग कॉन्टैक्ट लेंस पसंद करते हैं। बहुत बार ऐसा करना या उन्हें हटाना भूल जाने और समय के साथ सोने से कॉर्निया के पास सफेद धब्बे बन सकते हैं; और अगर आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ ने चेक-अप पर इसे देखा है, तो इसे जल्द से जल्द इलाज करवाएं, यह संक्रमण का कारण बन सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर:
हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जिसमें रक्त धमनी की दीवारों के माध्यम से बहुत अधिक बल के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। समय के साथ अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर दिल के दौरे या स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है। यह रेटिना की रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है जिसके परिणामस्वरूप हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रेटिनोपैथी हो सकती है।