Breaking News

इटली के रोम में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन का समापन, इंडोनेशिया के राष्ट्राध्यक्षों से पीएम मोदी की कई मुद्दों पर गहन चर्चा

जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को भी कई राष्ट्राध्यक्षों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा और द्विपक्षीय बैठकें की। प्रधानमंत्री की स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से कई मुद्दों पर गहन चर्चाएं की। सांचेज से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में स्पेन से और निवेश को आमंत्रित किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों, पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्रि्वक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया, जिसमें अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत में स्थिति भी शामिल हैं। सांचेज के साथ बैठक के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे।

भारत में प्रधानमंत्री सांचेज का स्वागत करने के लिए उत्सुक

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘सांचेज कास्टेजोन, आपसे मिलकर खुशी हुई। आज की बातचीत भारत और स्पेन के बीच प्रगाढ़ मित्रता को मजबूती देगी। हमने वाणिज्य, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण सहित विभिन्न विषयों पर उपयोगी चर्चा की।’ मोदी ने यह भी कहा कि वह अगले साल भारत में प्रधानमंत्री सांचेज का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

मोदी और मर्केल रणनीतिक साझेदारी जारी रखने पर प्रतिबद्ध

जर्मन चांसलर मर्केल के साथ ही प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तार से चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने रणनीतिक साझेदारी को बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई। बता दें कि मर्केल की कंजरवेटिव पार्टी को इस साल हुए आम चुनाव में पराजय का सामना करना पड़ा है। वह जल्द ही अपना पद छोड़ देंगी।

विडोडो से रणनीतिक संबंधों पर चर्चा

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो के साथ भी प्रधानमंत्री की व्यापार, निवेश और लोगों से लोगों के बीच संबंधों समेत विभिन्न रणनीतिक मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की विडोडो से मुलाकात हुई और दोनों के बीच विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने अगले साल जी-20 की अध्यक्षता के लिए इंडोनेशिया को बधाई दी।