Breaking News

आपको भी हैं ये समस्याएं तो भूलकर भी ना करें दही का सेवन

दही का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। दही में कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए कआफी फायदेमंद होता है। अगर दही का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी को भी कम करता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए कही का सेवन करना काफी नुकसानदायक साबित होता है। अगर हर दिन दही का आवश्यकता से अधिक सेवन किया जाए तो भी व्यक्ति को नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं किन लोगों को दही का सेवन नहीं करना चाहिए।

अर्थराइटिस के मरीजों के लिए नुकसानदायक- वैसे तो दही का सेवन हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन अर्थराइटिस के मरीजों के लिए दही का सेवन अच्छा नहीं माना जाता। अर्थराइटिस के मरीजों को नियमित रूप से दही खाने से बचना चाहिए। इससे दर्द की समस्या और भी बढ़ सकती है।

सांस की समस्या- अगर आपको सांस की समस्या है तो दही का सेवन करने से बचें। अगर आपको दही खानी है तो आप दिन के समय ही दही का सेवन करें। रात में बिल्कुल भी दही का लें। दही का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। दही में कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए कआफी फायदेमंद होता है। अगर दही का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी को भी कम करता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए कही का सेवन करना काफी नुकसानदायक साबित होता है। अगर हर दिन दही का आवश्यकता से अधिक सेवन किया जाए तो भी व्यक्ति को नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं किन लोगों को दही का सेवन नहीं करना चाहिए-

अर्थराइटिस के मरीजों के लिए नुकसानदायक- वैसे तो दही का सेवन हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन अर्थराइटिस के मरीजों के लिए दही का सेवन अच्छा नहीं माना जाता। अर्थराइटिस के मरीजों को नियमित रूप से दही खाने से बचना चाहिए। इससे दर्द की समस्या और भी बढ़ सकती है.

सांस की समस्या- अगर आपको सांस की समस्या है तो दही का सेवन करने से बचें। अगर आपको दही खानी है तो आप दिन के समय ही दही का सेवन करें। रात में बिल्कुल भी दही का लें।

लैक्टोज इनटॉलरेंज- जिन्हें बहुत अधिक लैक्टोज इनटॉलरेंज की समस्या होती है, उन्हें दही भी नहीं खानी चाहिए। ऐसे लोगों को दही खाने से डायरिया व पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।

एसिडिटी – जिन्हें बहुत अधिक एसिडिटी की समस्या होती है, उन्हें दही का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। खासतौर से, आप रात को तो बिल्कुल भी दही ना लें।