Breaking News

आज मासिक शिवरात्रि पर करें ये 5 उपाय, धन, सुख और समृद्धि में होगी वृद्धि

हिन्दू कैलेंडर के आधार पर ही व्रत एवं त्योहार आते हैं। हर मास में एक मासिक शिवरात्रि आती है, जो कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को होती है। पौष मास की शिवरात्रि आज है। मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की आराधना विधि विधान से की जाती है। शिवरात्रि के दिन ज्योतिष के कुछ उपाय हैं, जिनको करके आप अपने जीवन में सुख, समृद्धि और धन आदि की प्राप्ति कर सकते हैं। मासिक शिवरात्रि के अवसर पर जानते हैं उन उपायों के बारे में।

पौष मासिक शिवरात्रि 2021 मुहूर्त

पौष मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का प्रारंभ आज 11 जनवरी सोमवार को दोपहर 02 बजकर 32 मिनट से हो रहा है, जो 12 जनवरी मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 22 मिनट तक है। ऐसे में मासिक शिवरात्रि आज सोमवार को मनाई जाएगी। सोमवार दिन भी भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है। यह उत्तम संयोग है। आज आपको मासिक शिवरात्रि की पूजा देर रात 12 बजकर 02 मिनट से 12 बजकर 56 मिनट के मध्य करना चाहिए। यह रात्रि पूजा का समय है।

1. शिवरात्रि के दिन घर पर पारद के शिवलिंग की स्थापना कराकर नित्य पूजा करें। इससे आय के स्रोत बढ़ते हैं। धन-समृद्धि आदि में वृद्धि होती है।

2. आज के दिन पूजा के लिए 21 बेलपत्र पर चंदन से ‘ओम नम: शिवाय’ लिखें और उसे भगवान शिव को अर्पित कर दें। इससे मनोकामना पूर्ण होती है।

3. शिवरात्रि के दिन बैल को हरा चारा खिलाएं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से भगवान शिव के सेवक नंदी प्रसन्न होते हैं। परेशानियां दूर होती हैं और जीवन में सुख समृद्धि आती है।

4. शिवरात्रि को भगवान शिव की पूजा करते समय शिवलिंग पर जौ और काला तिल अर्पित करें। इससे पाप मिटते हैं और सुख में वृद्धि होती है।

5. शिवरात्रि को शिवलिंग का जलाभिषेक करें और महामत्युंजय मंत्र का 101 बार जाप करें। ऐसे करने से असाध्य रोगों से मुक्ति मिल सकती है।