Breaking News

आचार्य चाणक्य के अनुसार आर्थिक तंगी से छुटकारा दिला सकते हैं ये उपाय

बेहतर जिंदगी जीने के लिए धन की आवश्यकता होती है, इससे सुख-सुविधाओं का संचार होता है। हर छोटी मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए धन की जरूरत होती है, ऐसे में सभी यही चाहते हैं कि उनके जीवन में धन की कभी कमी न हो। जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में चाणक्य नीति में लिखी बातों का पालन करके धन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलती है।

कुशल कूटनीतज्ञ, राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री और बुद्धिजीवी आचार्य चाणक्य को जीवन के हर क्षेत्र का ज्ञान था। ये आचार्य चाणक्य की बुद्धि ही थी जिसने चंद्रगुप्त जैसे साधारण से बालक को सम्राट बना दिया। वर्तमान समय में भी इनकी नीतियां काफी प्रमाणिक हैं। चाणक्य ने आर्थिक स्थिति को बेहतर करने की बातें अपनी नीति पुस्तक में बताया है।

चाणक्य ने अपनी नीतियों में ऐसे कार्यों के बारे में बताया है जिन्हें करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। आचर्य के मुताबिक जो लोग बगैर सोचे-समझे धन का इस्तेमाल करते हैं उन्हें पैसों की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

संकट के समय धन को व्यक्ति का सबसे बड़ा मित्र माना जाता है, ऐसे में सही ढंग से धन का प्रयोग करना चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति धन की बचत करता है, समय-समय पर धन का संचय करता है और अपने धन का इस्तेमाल उचित परिस्थितियों में ही करता है, उसे आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।