Breaking News

TN Board 12th Result 2021: तमिलनाडु बोर्ड 12th का रिजल्ट कल होगा जारी, इन वेबसाइट पर करें चेक

TN Board 12th Result 2021: तमिलनाडु बोर्ड की ओर से प्लस टू यानी 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट को लेकर सूचना जारी की गई है. तमिलनाडु बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट कल यानी 19 जुलाई 2021 को सुबह 11 बजे जारी होगा. द डायरेक्टरेट ऑफ गवर्नमेंट एग्जाम तमिलनाडु (DGE, Tamil Nadu) की ओर से रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. ऐसे में जो भी छात्र 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट- tnresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट (TN Board 12th Result 2021) चेक कर सकेंगे.

तमिलनाडु स्टेट बोर्ड 12वीं कक्षा के नतीजे कल, 19 जुलाई 2021 को जारी करेगा. तमिलनाडु कक्षा 12 के रिजल्ट (TN Board 12th Result 2021) सरकारी परीक्षा निदेशालय (DGE) की ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे. इसके अलावा स्कोर कार्ड को डीजीई की अन्य वेबसाइटों पर भी स्कोरकार्ड देखा जा सकता है. ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे राज्य शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. कोविड-19 मामलों में वृद्धि के चलते तमिलनाडु सरकार द्वारा कक्षा-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था.

इन वेबसाइट पर करें रिजल्ट चेक तमिलनाडु 12वीं बोर्ड का रिजल्ट (TN Board 12th Result 2021) नीचे दिए गए वेबसाइट्स पर चेक किया जा सकता है-

tnresults.nic.in

dge1.tn.nic.in

dge2.tn.nic.in

dge.tn.gov.in

इस फॉर्मूले से तैयार होगा रिजल्ट

जून में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने भी राज्य में कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए मूल्यांकन मानदंड जारी किए थे, जिसे 10 सदस्यीय समिति द्वारा तैयार किया गया था.

तमिलनाडु कक्षा 12वीं के कुल अंकों की गणना इस प्रकार की जाएगी –

50% कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के अंक (उच्च अंकों वाले तीन विषयों का औसत)

-20% (प्रत्येक विषय) कक्षा 11वीं के परीक्षा परिणाम का वेटेज

-30% कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन अंक. वहीं, इनके अलावा 11वीं कक्षा में फेल होने वाले छात्रों को न्यूनतम 35 फीसदी अंक देकर पास कर दिया जाएगा.

मिलेगा परीक्षा देने का मौका तमिलनाडु बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि, जो छात्र नए मूल्यांकन मानदंड द्वारा गणना किए गए अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, वे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं या ऑफलाइन आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में बैठने के लिए अनुरोध कर सकते हैं. फिर छात्र का फाइनल रिजल्ट केवल ऑफलाइन लिखित परीक्षा में छात्र द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर ही जारी होगा.