Breaking News

आंखों में जलन की समस्‍या से परेशान तो इन टिप्‍स की मदद से मिलेगी राहत

आंखें हमारे शरीर के सबसे सुंदर और संवेदनशील अंगों (Sensitive Organ) में से एक होती है। इस कारण इन्हें विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है। थोड़ी भी लापरवाही आंखों में बड़ी समस्या का कारण बन सकती है। यह आंखों में जलन और दर्द (Eye Pain) का कारण बन सकता है। आजकल हर कोई मोबाइल (Mobile) और कंप्यूटर (Computer) बहुत ज्यादा समय बिताने लगा है। इस कारण आंखों पर सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे आंखों में जलन, आंखों में पानी, लाल आंखे (Red Eyes) आदि की समस्या भी बढ़ सकती है। अगर आपको भी लैपटॉप (Laptop) और मोबाइल यूज करने के कारण आंखों में जलन होती है तो इन घरेलू टिप्स को अपनाकर आंखों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं-

आंखों में दर्द के लक्षण (Eye Pain Symptoms)
रोशनी में आंखों में दर्द होना
आंखों में पानी बहाना
आंखों का लाल होना
आंखों में जलन होना
सिर दर्द

आंखों में दर्द को दूर करने के यह घरेलू उपाय (Home Remedies for Eye Pain)-
अगर आपके आंखों में जलन (eye irritation) की समस्या रहती हैं तो इसे दूर करने के लिए आप खीरे का सेवन कर सकते हैं। खीरे (Cucumbers) को काटकर आंखों पर रखें। इससे जलन की समस्या दूर होगी। चाहें तो फ्रिज में खीरे को रखकर फिर आंखों पर रखें। यह बहुत असरदार रहता हैं।

आंखों में जलन की समस्या और दर्द को दूर करने के लिए आप आलू का सेवन भी कर सकते हैं। इसे यूज करने के लिए आलू को खीरे की तरह स्लाइस में काट दें। इसके बाद आंखों में दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

आंखों के लिए गुलाब जल (Rosewater) किसी वरदान से कम नहीं हैं। यह आंखों के दर्द से तुरंत आराम दिलाने में मदद करता है। आंखों में जलन दूर करने के लिए रोज सुबह शाम आंखों में दो बूंद गुलाब जल का डालें। जलन तुरंत दूर हो जाएंगी।

आंखों में शहद (Honey) के इस्तेमाल से भी दर्द और जलन की समस्या दूर होती है। ध्यान रखें कि शहद आंखों में डालते वक्त थोड़ी जलन होगी पर यह कुछ ही देर में दूर हो जाएगी।

आंखों की जलन को दूर करने के लिए ठंडा दूध भी बहुत कारगर होता है। यह आंखों में होने वाले संक्रमण और जलन को दूर करने में प्रभावी है। सुबह शाम दो बूंद आंखों में ठंडा दूध जरूर डालें। कुछ देर में आपको आराम महसूस होगा।