Breaking News

अमेरिका में सिखों पर बढ़ता जा रहा अत्‍याचार, मानवाधिकार विशेषज्ञ की सांसदों से इसे खत्म करने की अपील

प्रख्यात मानवाधिकार विशेषज्ञ (Eminent human rights expert) अमृत कौर आकरे (Amrit Kaur came) ने अमेरिकी सांसदों(US lawmakers) से कहा है कि अमेरिका (America) में सिख समुदाय (Sikh community) के खिलाफ धार्मिक भेदभाव और घृणा(Religious discrimination and hatred) अपराध में हाल के वर्षों में वृद्धि हुई है। साथ ही, उन्होंने प्रशासन और अमेरिकी कांग्रेस से इसे समाप्त करने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया।आकरे ने हाल में भेदभाव और नागरिक अधिकार पर कांग्रेस की सुनवाई के दौरान संविधान, नागरिक अधिकार तथा नागरिक स्वतंत्रता पर सदन की न्यायिक उपसमिति के सदस्यों को यह जानकारी दी। आकरे सिख वकालत समूह ‘सिख कोएलिशन’ की कानून संबंधी मामलों की निदेशक हैं।


उन्होंने कहा, सरकारी नीतियों और कानूनों की पक्षपातपूर्ण व्याख्या से परिवहन, मनोरंजन, स्वास्थ्य देखभाल, सैन्य और कानून प्रवर्तन व सार्वजनिक तथा निजी क्षेत्र की नौकरियों में सिखों को नुकसान होता है। उन्होंने कहा, सिखों को कई बार काम से संबंधित जांच के लिए अपने बाल काटने का आदेश दिया जाता है।

 

सांसद शीला जैक्सन ली ने कहा, अमेरिका में पगड़ी पहनने वाले सिख लड़कों को आतंकवादी कहा जाता है और लड़कियों को लंबे बाल रखने के लिए परेशान किया जाता है। ऐसे कई बच्चे हिंसा के शिकार भी होते हैं। हमारे एक अध्ययन में पता चला है कि 50 प्रतिशत से अधिक सिख बच्चों ने स्कूल में दूसरे छात्रों द्वारा उत्पीड़न का सामना किया है। सांसद प्रमिला जयपाल ने ङी इसकी निंदा की है।