Breaking News

अमेरिका के ह्यूस्टन में सिख अफसर धारीवाल के नाम पर हुआ डाकघर का नाम

भारतीय-अमेरिकी सिख पुलिस अधिकारी संदीप सिंह धारीवाल को अमेरिका में सच्ची श्रद्धांजलि दी गई है। 2019 में अमेरिका के टेक्सास प्रांत में ड्यूटी के दौरान उनकी पीछे से गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। अब दिवंगत सिख पुलिस अधिकारी धालीवाल के नाम पर पश्चिम ह्यूस्टन में एक डाकघर का नाम रखा गया है। तीन बच्चों के पिता 42 वर्षीय धारीवाल को 27 सितंबर 2019 में यातायात व्यवस्था संभालने के दौरान गोली मारी गई थी। वह 2015 में सुर्खियों में आए थे, जब वह पगड़ी पहनने और दाढ़ी रखने का अधिकार पाने वाले टेक्सास के पहले सिख पुलिस अधिकारी बने।

उनकी याद में 315 एडिक्स-हावेल रोड़ पर आयोजित एक समारोह में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में डाकघर का नाम बदलने का प्रस्ताव लाने वाली महिला सांसद लिजी फ्लेचर ने कहा कि डाकघर का नाम बदलना एकदम उपयुक्त है, क्योंकि उन्होंने समुदाय की सेवा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे। फ्लेचर ने कहा, धालीवाल के निस्वार्थ सेवा वाले उल्लेखनीय जीवन को यादगार बनाने में एक भूमिका निभाकर, मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं। उन्होंने हमारे समुदाय का बेहतरीन प्रतिनिधित्व किया और दूसरों की सेवा के माध्यम से समानता व संबंधों के लिए काम किया।

मुझे सिख समुदाय के साथ काम करके खुशी हुई : लिजी

डाकघर का नाम बदलने की पहल करने वाली सांसद जिली फ्लेचर ने कहा कि इस इमारत का नाम बदलकर ‘डिप्टी संदीप सिंह धालीवाल पोस्ट ऑफिस’ रखने के वास्ते विधेयक पारित करने के लिए मैं प्रशासन की आभारी हूं। उन्होंने कहा, मुझे द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल, हमारे सामुदायिक भागीदारों और सिख समुदाय के लोगों के साथ काम करके खुशी हुई। भारतवंशियों के नाम पर दो डाकघरों के नाम अमेरिका में भारतवंशियों के नाम पर दो डाकघरों के नाम रखे गए हैं। इससे पहले वर्ष 2006 में दक्षिणी कैलिफोर्निया में पहले भारतवंशी सांसद दलीप सिंह सौंद के नाम पर डाकघर का नामकरण किया गया था। टेक्सास के सांसद टेड क्रूज ने सीनेट में कहा था कि धालीवाल नायक और मार्गदर्शक थे, जिनके कामों से सिखों और धार्मिक अल्पसंख्यकों को प्रेरणा मिलेगी।