Breaking News

अब राज्यपाल धनखड़ की जगह CM ममता होंगी राज्य विश्वविद्यालयों की चांसलर, विधानसभा में विधेयक पास

राज्य विश्विविद्यालयों(state universities) के कुलाधिपति के रूप में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल(Governor) जगदीप धनखड़ की छुट्टी जल्द हो सकती है। इसके लिए आज यानी सोमवार को बंगाल विधानसभा ने राज्य सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में सीएम ममता बनर्जी को नियुक्त करने के लिए पेश किए गए विधेयक पर मुहर लगा दी है। बंगाल विधानसभा (Bengal Legislative Assembly) के इस कदम के बाद अब राज्यपाल जगदीप धनखड़ और ममता बनर्जी के बीच चल रहा विवाद और गहरा गया है। अब राज्यपाल जगदीप धनखड़ को इस विधेयक पर अंतिम फैसला लेना है।

राज्यपाल को ‘अतिथि’ या ‘विजिटर’ के तौर पर भी हटाने की तैयारी कर रही सरकार
पश्चिम बंगाल सरकार राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Governor Jagdeep Dhankhar) को राज्य के निजी विश्वविद्यालयों में ‘अतिथि’ या ‘विजिटर’ के तौर पर हटाने के लिए कानून में संशोधन करने की तैयारी कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार (government) की योजना इस पद पर राज्य के शिक्षा मंत्री को नियुक्त करने की है।

 

सीएम और राज्यपाल के बीच टकराव
बंगाल में सीएम ममता (CM Mamta) और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच विवाद नया नहीं है। कई मुद्दों पर दोनों के बीच तनातनी की स्थिति बनी हुई है। ममता राज्यपाल पर सीधे केंद्र के आदेश थोपने का आरोप लगाती हैं। वहीं, राज्यपाल कहते हैं कि वह जो भी कार्य करते हैं वह संविधान के मुताबिक होता है। चाहे बात विधानसभा का सत्र बुलाने की हो या किसी नए विधायक को शपथ दिलाने की, बंगाल में तकरीबन हर मामले पर सियासी विवाद पैदा हो जाता है। चुनाव बाद राज्य में में हुई हिंसा को लेकर भी सीएम और राज्यपाल में टकराव हुआ था।