Breaking News

अब मोदी के नाम से जाना जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम, उम्मीद से भी ज्यादा है खेल सुविधाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े और अत्याधुनिक सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया। स्टेडियम का नाम देश के प्रधानमंत्री के नाम पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा। इस स्टेडियम में एक लाख दस हजार दर्शक एक साथ बैठ कर मैच देख सकते हैं। राष्ट्रपति ने गृहमंत्री अमित शाह और खेलमंत्री किरेन रीजिजू आदि मेहमानों की मौजूदगी में स्टेडियम का उद्घाटन किया। इस स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच डेनाइट टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला शुरू हो चुका है। सीरीज का आखिरी मैच भी इसी स्टेडियम होगा।

सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के लिए भी बेहद खास है। इशांत शर्मा आज अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उद्घाटन मौके पर स्टेडियम में खेल परिसर के निर्माण कार्य की शुरुआत के समारोह में भी भाग लिया। इसका नाम सरदार पटेल खेल परिसर होगा। खेल परिसर में फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी जैसे खेलों की सुविधाएं होंगी। करीब 63 एकड़ से अधिक परिसर में फैले इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 10 हजार है। खेल परिसर के निर्माण पर 800 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। ज्ञात हो कि इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा स्टेडियम था जिसकी दर्शक क्षमता 90000 है।

खेलमंत्री रीजिजू ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि हम बचपन में भारत में सबसे बड़े स्टेडियम का सपना देखते थे। अब बतौर खेलमंत्री इसे पूरा होते देखकर अपार खुशी हो रही है। पिछले कुछ दिनों से यहां प्रैक्टिस कर रहे भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी इस खेल मैदान की तारीफ की है। खेल मैदान में ऐसा ड्रेनेज सिस्टम लगाया गया है कि बारिश के बाद पानी निकालने के लिए सिर्फ 30 मिनट लगेंगे।

moter 1

मैदान के अनुपात में एलईडी लाइट छत के परिमाप के साथ ही फिक्स कर दी गई है जिससे लाइट जलने पर परछाई नहीं बनेगी। यह ऐसा अकेला क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें चार ड्रेसिंग रूम हैं। चार चार ड्रेसिंग रूम होने पर खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा। क्रिकेट अकादमी, इंडोर प्रैक्टिस पिचें और दो अलग प्रैक्टिस करने के लिए मैदान हैं।