Breaking News

अगर मिठाई के हैं शौकीन तो घर पर जरूर ट्राई करें काजू कतली, ये है इसकी रेसिपी

इस आसान काजू कतली रेसिपी (या काजू बर्फी) को फॉलो करके घर पर ही मुंह में घुलने वाली बनावट हासिल करें. अगर आप हमेशा सोचते हैं कि काजू कतली को मिठाई की दुकानों की तरह कैसे बनाया जाता है, तो ये आसान और झटपट बनने वाली रेसिपी आपकी मदद करेगी.

काजू बर्फी काजू या ‘काजू’ से बने स्लाइस या ‘बर्फी’ हैं. गुलाब जल और इलायची पाउडर की सुगंध काजू कतली पर राज करती है. ये न केवल मीठा है, बल्कि काटने में नॉस्टैल्जिया है.

त्योहारों से लेकर विशेष अवसरों तक काजू कतली हमारे फूड कल्चर का एक इनसेपरेबल पार्ट रहा है. इस डेलीकेट और इंडलजेंट मिठाई का प्यार ऐसा है कि आप अपनी आत्मा को तृप्त करने के लिए सिर्फ एक नहीं खा सकते हैं.

ये मिठाई केवल कुछ आसानी से मौजूद इनग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करके तैयार की जाने वाली फेमस होली की मिठाइयों में से एक है. आपको बस दिए गए स्टेप्स का पालन करने की जरूरत है और आप जाने के लिए तैयार हैं.

हम अक्सर समय बचाने के लिए दुकान से काजू कतली खरीदते हैं, लेकिन अगर आप इसे एक बार आजमाते हैं तो आप एक दुकान को छोड़ कर घर पर ही तैयार कर लेते हैं.

हां, ये उतना आसान है. बाजार में मौजूद काजू कतली कभी-कभी हानिकारक एडिटिव्स से भरा होता है, इसे घर पर बनाना बेहतर होता है ताकि ये तय हो सके कि आपके प्रियजन सही चीज का आनंद लें.

ये मिठाई नुस्खा किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक परफेक्ट ट्रीट है जिसके पास स्वीट टुथ है. तो, अपने प्रियजनों को खुश करें और उन्हें ये स्वादिष्ट व्यंजन परोसें. बस दिए गए गाइड को फॉलो करें और आपकी काजू कतली कुछ ही समय में तैयार हो जाएगी.

काजू कतली की सामग्री

4 सर्विंग्स

1 1/2 कप पिसे हुए काजू
1/2 कप पानी
1 1/2 टेबल स्पून घी
1 कप चीनी
4 इंच सिल्वर वर्क
1 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर

काजू कतली कैसे बनाएं?

स्टेप 1- काजू को बारीक पीस लें

इस ट्रैडिशनल मिठाई को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले आपको काजू का पाउडर बनाना होगा. 1 1/2 कप काजू लें और उन्हें पीस लें, तय करें कि आप उन्हें बहुत ज्यादा न पीसें क्योंकि काजू तेल छोड़ सकते हैं, जिससे पाउडर मोटा हो सकता है. फिर एक छलनी की मदद से बारीक पाउडर निकाल कर एक तरफ रख दें.

स्टेप 2- चीनी और काजू पाउडर का मिक्सचर तैयार करें

इस बीच, मीडियम आंच पर एक पैन गर्म करें और चीनी के साथ पानी डालें. चीनी घुलने तक चलाते रहें. जब मिक्सचर में उबाल आने लगे तो आंच धीमी कर दें और काजू का बारीक पाउडर डालें.

हिलाते रहें और तय करें कि मिक्सचर चिकना हो और थोड़ा गाढ़ा हो. अगर आप घी के शौकीन हैं, तो इस मिक्सचर में थोड़ा सा घी मिला लें, इससे इस डेजर्ट में एक अच्छा स्वाद और सुगंध आ जाएगी.

चलाते रहें और इलायची पाउडर डालें. जब ये मिक्सचर पर्याप्त गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसे एक तरफ रख दें.

स्टेप 3- काजू का आटा गूंथ लें और चांदी का वर्क लगाएं

काजू कतली के मिक्सचर को प्याले में निकाल लीजिए और मुलायम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए. तय करें कि काजू कतली का आटा चिकना और क्रैक-फ्री हो.

एक ट्रे लें और उसमें घी लगाकर चिकना कर लें. फिर मीठा आटा निकाल कर बेलन की मदद से चपटा कर लें. चांदी का वर्क लगाएं और कुछ देर के लिए सेट होने दें.

स्टेप 4- हीरे के साइज में काटें और लिप्त हों

अब, काजू कतली को क्लासिक डायमंड शेप में काटें और इस स्वादिष्ट मिठाई से अपने प्रियजनों को प्रभावित करें.

टिप्स

अगर आप शाकाहारी काजू कतली बनाना चाहते हैं, तो बेझिझक घी की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करें.

अगर आप काजू बर्फी का हेल्दी वैरिएंट बनाना चाहते हैं, तो चीनी को शुगर-फ्री या स्टीविया से बदल दें.

चाशनी में एक उबाल आने दें और फिर बेहतर रिजल्ट्स के लिए काजू पाउडर डालें.

आप चाहें तो सिल्वर वर्क को स्किप भी कर सकते हैं.

स्वाद बढ़ाने के लिए आप काजू कतली का मिक्सचर बनाते समय गुलाब जल भी मिला सकते हैं. इससे आपकी बर्फी भी अच्छी महक देगी.